फतेहाबाद: ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद स्कूलों में फिर से लौटी रौनक

फतेहाबाद, 1 जुलाई (हि.स.)। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद सोमवार से प्रदेशभर के स्कूलों में फिर रौनक लौट आई है। सोमवार को पहले दिन बच्चों में भी स्कूल जाने को लेकर काफी उत्साह नजर आया। हालांकि अलसुबह हुई बरसात के कारण स्कूलों में बच्चों की हाजिरी पहले दिन कम ही रही। पहले दिन बरसात के कारण मौसम सुहावना होने से बच्चों को भी गर्मी से राहत मिली।

स्कूल शिक्षा निदेशालय, हरियाणा द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी व प्राईवेट स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म हो चुके है। हरियाणा में इस बार भीषण गर्मी के चलते स्कूलों को समय से पहले ही बंद कर दिया गया था और लगभग 22 मई से ही छुट्टियां घोषित कर दी गई थी। आज 01 जुलाई से विद्यालय दोबारा से खुल चुके हैं, जो कि बच्चों व अभिभावकों के लिए बहुत ही हर्ष का विषय है। शांति निकेतन स्कूल, ढिग़सरा के प्रधानाचार्य रणसिंह रेपस्वाल व डायरेक्टर विजय सिंह बाघेला ने बताया कि आज लगभग 40 दिनों की छुट्टियों के बाद बच्चों के आगमन से स्कूलों में दोबारा रौनक आई है।

बच्चे स्कूल में वापिस पहुंचकर बहुत ही खुश है, क्योंकि स्कूल ही एक ऐसी जगह हैं जहाँ बच्चों के सीखने की क्षमता तेज गति से बढ़ती है। बच्चों को बाहरी दुनिया के बारे में पता चलता है। स्कूल में प्रतिदिन बच्चा कुछ नया सीखता है और घर जाकर बताता है। स्कूल में कई तरह की गतिविधियां होती है जिससे वे बोलना, अनुशासन में रहना, संगीत, चित्रकारी, अपने माता-पिता व बड़ों के साथ अच्छा व्यवहार व उनका सम्मान आदि करना सीखते हैं। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि वे अब अपनी पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई करें, ताकि छुट्टियों में पढ़ाई के हुए नुकसान की भरपाई हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/संजीव

   

सम्बंधित खबर