आचार्य स्वामी धर्मेंद्र की स्मृति में धर्मोत्सव 18 को, छोटी काशी में होगा देश-विदेश के संतों का समागम

जयपुर, 16 फ़रवरी (हि.स.)। अठारह फरवरी को छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध जयपुर में देश-विदेश के संत एकत्रित होकर श्रीकृष्ण जन्म स्थान मथुरा और काशी विश्वनाथ मंदिर (ज्ञानव्यापी) को लेकर आगामी समय में रणनीति को लेकर व्यापक विचार विमर्श करेंगे।

पंचखण्ड पीठाधीश्वर आचार्य स्वामी सोमेन्द्र महाराज के सान्निध्य में एक सप्ताह तक ब्रह्मलीन राष्ट्रसंत आचार्य स्वामी धर्मेंद्र महाराज की स्मृति में धर्मोत्सव समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। इसका शुभारम्भ 18 फरवरी को जयपुर में विशाल अखिल भारतीय सन्त सम्मेलन के रुप में होगा। इसके मुख्य अतिथि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविन्द गिरी, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महन्त स्वामी नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महामण्डलेश्वर स्वामी कमलनयन दास महाराज (अयोध्या) विशिष्ट अतिथि, विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकारी अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार, अतिविशिष्ट अतिथि गोवा के श्रीदत्त पह्मनाथ पीठ के पीठाधीश्वर स्वामी ब्रह्मेशानन्दाचार्य महाराज, रेवासाधाम के स्वामी राघवाचार्य महाराज, त्रिवेणी धाम के स्वामी रारिछपाल दास महाराज, अमेरिका से स्वामी ब्रह्मानन्द सरस्वती महाराज, स्पेन से स्वामी उमेश योगी महाराज, कैलिर्फोनिया (अमेरिका) से स्वामी स्वात्मानन्द महाराज, इंग्लैण्ड से स्वामी राज राजेश्वर गुरु महाराज एवं अनेक संत, महात्मा, आचार्य और महामण्डेश्वर होंगे।

इस संत सम्मेलन में गोवा के स्वामी ब्रह्मेशानन्दाचार्य महाराज को प्रथम आचार्य स्वामी धर्मेन्द्र महाराज स्मृति सम्मान से विभूषित किया जाएगा। गोवा के स्वामी को 2022 में केन्द्र सरकार ने पदमश्री से सम्मानित किया था। संत सम्मेलन के स्वागताध्यक्ष राजेन्द्र खण्डेलवाल (लवाण वाले) ने बताया कि संत सम्मेलन के लिए अयोध्या के संत स्वामी रामदास महाराज, स्वामी विष्णु दास महाराज एवं अन्य संत जयपुर आ चुके हैं।

आयोजनकर्ता श्रीधर्म फाउंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष सुधीर जैन गोधा ने बताया कि सन्त सम्मेलन की पूर्व संध्या पर शनिवार 17 फरवरी को प्रमुख संत बैठक करेंगे। इसमें 18 फरवरी के सन्त सम्मेलन के प्रमुख मुद्दों पर विचार विमर्श किया जाएगा। संतों की बैठक की अध्यक्षता पंचखण्डपीठाधीश्वर आचार्य स्वामी सोमेन्द्र महाराज करेंगे। संत जयपुर में आयोजित संत सम्मेलन के बाद मार्च के अंतिम सप्ताह मे एक संत सम्मेलन इन्दौर में आयोजित करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर