(अपडेट) लोकसभा चुनाव : बाड़मेर में रविंद्र भाटी और कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थक भिड़े, दोपहर तीन बजे तक 50.27 प्रतिशत मतदान

राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों पर अब तक 50.27 फीसदी मतदान

जयपुर, 26 अप्रैल (हि.स.)। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 13 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। दोपहर तीन बजे तक इन सीटों पर 50.27 प्रतिशत मतदान हुआ। बांसवाड़ा सीट पर अब तक सबसे ज्यादा 60.01 फीसदी मतदान हुआ है। बाड़मेर सीट पर 59.71 फीसदी वोट पड़े हैं। पहले चरण में तीन बजे तक 41.51 फीसदी वोटिंग हुई थी। जोधपुर, बाड़मेर, पाली, जालोर, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा, टोंक-सवाई माधोपुर, कोटा, झालावाड़-बारां सीट पर वोटिंग चल रही है। प्रतापगढ़ में नाव में बैठकर मतदाता वोट डालने पहुंचे। जोधपुर के पीपाड़ में पोलिंग बूथ का वीडियो बना रहे कॉन्स्टेबल को लोगों ने पीटा। पाली में दो घंटे तक ईवीएम बंद हो गई, जिससे मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, भीलवाड़ा के पुर कस्बे में वोट डालने पहुंचे एक बुजुर्ग की मौत हो गई।

दूसरे चरण में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सहित कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है। बाड़मेर, बांसवाड़ा की सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। वहीं, कोटा में गुंजल-बिरला भी जीत के दावे कर रहे हैं। बाड़मेर के शिव थाना इलाके के थुंबली गांव में निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी और कांग्रेस के उम्मीदवार उम्मेदाराम बेनीवाल के समर्थक भिड़ गए। इसके बाद आधे घंटे तक वोटिंग बंद रही। मौके पर आईजी विकास कुमार और अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। एसपी सुधीर चौधरी ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र बाड़मेर से निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी का भाई जो जैसलमेर का वोटर नहीं है और यहां घूमकर मतदाताओं को प्रभावित कर रहा है। निर्दलीय प्रत्याशी के भाई से जिला पुलिस जैसलमेर यह अपील करती है कि आप तुरंत इस जिले से बाहर चले जाए। एसपी ने चेतावनी देते हुए कहा कि इसके बाद भी शिकायत मिलती है तो आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए एक्शन लिया जाएगा।

पाली शहर के नया गांव सरकारी स्कूल बूथ पर दो घंटे से ईवीएम बंद रही। ऐसे में यहां वोटर को काफी परेशानी हुई। जैसलमेर के बड़ाबाग बूथ पर सात घंटे बाद वोटिंग शुरू हुई। जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी और कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष अमरदीन फकीर के आश्वासन पर ग्रामीण माने। यहां करीब 925 मतदाता है और सुबह केवल बीएलओ ने ही मतदान किया था। जोधपुर जिले के पीपाड़ तहसील के चौकड़ी खुर्द गांव में मतदान केंद्र का वीडियो बनाने से टोकने पर कुछ लोगों ने कॉन्स्टेबल के साथ मारपीट कर दी। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। प्रतापगढ़ में नाव में बैठकर मतदाता वोट डालने पहुंचे। ग्राम पंचायत ग्यासपुर के अनूपपुरा पोलिंग बूथ पर पहुंचने के लिए लोगों को नाव का सहारा लेना पड़ा। यहां वोट डालने के लिए मतदाताओं को जाखम बांध को पार कर जाना होता है। इसके बाद तीन किलोमीटर पैदल जाना पड़ता है। यह गांव सीता माता वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में आता है।

उदयपुर के हाउसिंग बोर्ड मतदान केंद्र पर असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि देश निर्माण को समझकर वोट करना चाहिए। अगर कोई ये समझता है कि मैं लोकतंत्र पर मेहरबानी करने जा रहा हूं तो ऐसा नहीं है। देश निर्माण में ये तुम्हारी मेहरबानी नहीं, ये तुम्हारी ड्यूटी है।

जोधपुर में मतदाता प्रियंका पंवार ने चुनाव अधिकारी को शिकायत कर बताया कि वह सुबह 10 बजे सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र के राई का बाग बूथ पर वोट देने पहुंची थीं। पोलिंग एजेंट ने बताया कि उनके नाम का पहले से वोट डाला जा चुका है। उन्होंने चुनाव अधिकारी को लिखित में पोलिंग पार्टी और एजेंट पर फर्जी वोटिंग को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। प्रियंका ने बताया कि मुझ पर दबाव डाला गया कि अपना टेंडर वोट देकर चली जाउं। कोटा के शिवपुरा सरकारी स्कूल के पास बने बूथ पर बारिश और तेज हवा से कई पोलिंग स्टेशन पर पार्टी एजेंट्स के टैंट उड़ने लगे। भीलवाड़ा के पुर कस्बे में मतदान से पहले बुजुर्ग की मौत हो गई। छगनलाल (80) अपने पोते के साथ वोट देने पहुंचे थे। छगन लाल अपने पोते के साथ सामुदायिक भवन स्टेडियम रोड के बूथ पर वोट देने पहुंचे थे। यहां वे लाइन में खड़े थे और अचानक चक्कर आने पर नीचे गिर गए। मौके पर ही डॉक्टर्स को बुलाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया। बांसवाड़ा के परमाणु बिजली घर के पुराने विवाद को लेकर बांसवाड़ा विधानसभा के आड़ीभीत गांव में मतदान करने वोटर नहीं पहुंचे और बहिष्कार किया। पाली जिले के सोजत क्षेत्र में धुरासनी ग्रामं पंचायत के बूथ संख्या 116 के मतदाताओं ने अपनी मांगों को लेकर लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार कर दिया। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पानी की समस्या है और रोड भी टूटी हुई है। सूचना पर सोजत तहसीलदार दिलीपसिंह मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों से समझाइश की।

उदयपुर के देबारी का रहने वाला जितेंद्र वैष्णव पूरी बारात लेकर वोट डालने पहुंचा। जितेंद्र की शादी 50 किमी दूर राजसमंद जिले के देलवाड़ा में है। वहां जाने से पहले दूल्हा बारात लेकर पोलिंग बूथ पर पहुंचा। फिर वोट दिया। पूर्व मंत्री और बायतु विधायक हरीश चौधरी अपने गांव लाधानियों की ढाणी से ट्रैक्टर चलाकर वोट डालने पहुंचे। बांसवाड़ा के गढ़ी विधानसभा के तलवाड़ा कस्बे में महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल के पोलिंग स्टेशन पर कर्मचारी के काम में लापरवाही की शिकायत मिली थी। इस पर संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने तत्काल सस्पेंड कर दिया। कोटा से भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला ने कहा कि जनता मोदी को पीएम बनाना चाहती है। कोटा में कोई फाइट नहीं है। उन्होंने जनता से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घरों से निकले और मतदान करें। ओम बिरला अपने घर से गोदावरी धाम दर्शन करने के लिए निकले हैं। इसके बाद वोट करेंगे। झालावाड़ शहर में पूर्व मुख्यमंत्री एवं झालरापाटन विधायक वसुंधरा राजे ने मतदान किया। पूर्व मुख्यमंत्री अपने पोते विनायक प्रताप सिंह के साथ सात बजकर 20 मिनट पर मतदान केंद्र पहुंचीं। उनके पोते ने लोकसभा में पहली बार वोट डाला। इस दौरान उनके बेटे और भाजपा प्रत्याशी दुष्यंत सिंह भी उनके साथ मौजूद थे।

कोटा के वीर सावरकर नगर के पोलिंग बूथ पर राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर सबसे पहले वोट करने पहुंचे। उनके साथ उनकी पत्नी ने भी मतदान किया। अजमेर दक्षिण से भाजपा विधायक अनिता भदेल मलियान सैनी स्कूल में वोटिंग करने पहुंचीं।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर