आयुष्मान कार्ड बनाने को चल रहा विशेष अभियान

औरैया, 17 फरवरी (हि. स.)। शहरी क्षेत्र के जिन लोगों का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना या मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की पात्रता सूची में शामिल है वह 25 फ़रवरी तक चलने वाले विशेष अभियान के दौरान आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। अभियान के दौरान इस कार्ड को बनवाने के लिए शुल्क नहीं देना होगा। पात्रता सूची में नाम है या नहीं इससे जुड़ी जानकारी के लिए टॉल फ्री नंबर 14555 या 18001800444 पर सम्पर्क किया जा सकता है । यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील कुमार वर्मा ने दी ।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान पात्र गृहस्थी राशन कार्ड वाले ऐसे परिवार जिनके सदस्यों की संख्या छह या छह से अधिक है और ऐसे परिवार जिनके सभी सदस्य वरिष्ठ नागरिक हैं, उनका कार्ड बनाने पर विशेष जोर होगा । मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लाभार्थियों और अंत्योदय कार्डधारकों के भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 05 फ़रवरी से 25 फ़रवरी के बीच शहर के प्रमुख स्थानों पर कैम्प लगा कर कार्ड बनाये जा रहें हैं।

कैम्प स्थल की सूचना पार्षद या आशा कार्यकर्ता से प्राप्त कर सकते हैं । साथ ही बताया की लक्षित लाभार्थियों की वार्ड-वार सूची संबंधित चिकित्सा अधीक्षक वा अधिशाषी अधिकारियों को उपलब्ध करा दी गई एवम कैंप की कार्य योजना भी तैयार कर ली गई है जिससे आयुष्मान योजना के छूटे हुये लाभार्थियों को आसानी से सूचित किया जा सके। उन्होंने बताया कि सभी योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु राशन कार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य है।

आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डॉ शिशिर पुरी ने बताया कि आयुष्मान विशेष अभियान के अन्तर्गत आयुष्मान कार्ड कैम्प समस्त सरकारी चिकित्सालियो में भी संचालित होंगे । योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये प्रत्येक पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है। अतः हर लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिये सघन अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने पात्र लाभार्थियों से अपील की जाती है वह अपनी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ,आशा ,पंचायत सहायक ,सभासद आदि से संपर्क कर अधिक से अधिक संख्या में अपना आयुष्मान कार्ड बनवाकर योजना का लाभ लें। समस्त अंत्योदय कार्ड धारक परिवार , सेक सूची में शामिल परिवार , पात्र गृहस्थी में 6 या 6 से अधिक सदस्य वाले परिवार ,वो वह परिवार जिनके सभी सदस्य 60 वर्ष या 60 वर्ष से ज्यादा है ,एवम भवन एवं अन्य सन्निकार कर्मकार बोर्ड में पंजीकृत श्रमिक भी सूची में अपने नाम की जांच कराते हुए आयुष्मान कार्ड्स बनवा सकते है ।

नोडल अधिकारी ने बताया कि जनपद में यह विशेष अभियान शहरी क्षेत्रों में चलाया जायेगा जिनमे औरैया शहरी ,अछल्दा,बाबरपुर, अटसू , बिधूना,दिबियापुर एवम फफूंद शहरी के कुल लक्षित 3985 परिवारों के 21411 सदस्यो में से 1804 परिवारों के अब तक 6058 आयुष्मान कार्ड् निर्गत किए जा चुके है । अब विशेष अभियान में 15353 सदस्यो को लक्षित किया गया है जिनकी नाम अनुसार सूची संबंधित को दे दी गई है ।

- टेली कालिंग के माध्यम से दी जा रही जानकारी

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ ज्योतिंद्र ने बताया की जिलाधिकारी कार्यालय में स्थापित टेली कालिंग सेंटर के माध्यम से जनपदवासियों को सूचित किया जा रहा है। उन्होंने बताया की लिस्ट में जिनका नाम है उनको सभी दस्तावेजों के साथ निकट स्वास्थ्य केंद्र या कैंप की जानकारी देकर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए भी कहा जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अपर जिलाधिकारी महोदय के निर्देशन में नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों के सहयोग से योजना के प्रचार प्रसार एवं कैंप की तिथि आदि की जानकारी माइकिंग के द्वारा भी दी जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार / सुनील /बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर