स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने शहर की सफाई व्यवस्था का लिया जायजा

जयपुर, 17 फ़रवरी (हि.स.)। स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव टी. रविकान्त ने शनिवार प्रातः नगर निगम ग्रेटर एवं हैरिटेज के विभिन्न क्षेत्रों का गहन निरीक्षण किया।

प्रमुख शासन सचिव ने सुबह साढे आठ बजे मुरलीपुरा जोन में डोर टू डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था का जायजा लेकर आम लोगो से कचरा संग्रहण का फीडबैक लिया। इसमें आरएफआईडी कार्ड के माध्यम से स्कैनिंग व्यवस्था, वाहनों की वीटीएस के माध्यम से ट्रेकिंग सिस्टम एवं सूखे-गीले कचरे के उठाव की व्यवस्था को गहनता से जांचा गया। कॉलोनियों में 100 प्रतिशत डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण हो तथा अधिकारी वाहनों की सुबह से ही गैराज से निकलने से लेकर अन्तिम घर तक कचरा संग्रहण होने तक व्यवस्था की मॉनिटरिंग करें, इस बाबत दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने सेवापुरा कॉम्पोस्ट प्लांट का निरीक्षण करते हुये बंद प्लांट को शीघ्र प्रारम्भ करने तथा तैयार किये गये 4000 टन कम्पोस्ट को बेचने की कार्य योजना बनाने के लिए भी निर्देशित किया जाकर शीघ्र निस्तारित करने का आदेश दिया गया। मथुरादासपुरा व सेवापुरा में संचालित लिगेसी वेस्ट रिमेडियेशन प्लांट द्वारा प्रतिदिन 6000 टन कचरे का निस्तारण हो रहा है। शीघ्र ही समस्त कचरा निस्तारण हो तथा इन स्थलों का सौन्दर्यकरण करने की योजना बनाने के निर्देश दिये गये। रवि कान्त ने बताया कि दोनों लिगेसि वेस्ट प्लांट से प्रतिदिन लगभग 600 टन आरडीएफ तैयार हो रहा है जिसे राजस्थान के विभिन्न सीमेंट प्लांट को भेजा जा रहा है।

लांगडियावास स्थित 12 मेगावाट की क्षमता का विद्युत वेस्ट टू एर्न्जी प्लांट प्रतिदिन 1000 टन कचरे का उपयोग करेगा। इसके पश्चात शहर से पूर्ण रूप से कचरा मुक्त हो पायेगा। यह प्लांट जून 2025 तक कार्य करने लगेगा। रवि कान्त द्वारा कार्य में आ रही बाधाओं का शीघ्र निस्तारण कर प्लांट को समयबद्ध रूप से प्रारम्भ करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान आम रास्ते के दोनों ओर पाये गये कचरे के ढेर व हटाने के निर्देश भी जारी किये गये। उन्होंने आमजन व्यापारियों , सामाजिक संगठनों आदि से अपील करते हुये कहा कि सभी लोग अपने-अपने घर प्रतिष्ठान पर सूखे-गीले कचरे के लिए पृथक-पृथक डस्टबिन्स रखे , कचरे को गाडी में डाले, खाली प्लॅाटों में कचरा नहीं डाले तथा सिंगल यूज प्लॉस्टिक के स्थान पर कपडे के थेलों का उपयोग किया जावे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर