जरूरतमंद को पहले मिले योजना का लाभ, ऐसी कार्ययोजना बनाएं : मुकेश कुमार

- अब महीने में एक बार गांव भ्रमण करेंगे अधिकारी, जानेंगे समस्या

- अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग के अध्यक्ष ने परखी योजनाओं की प्रगति

देहरादून, 17 फरवरी (हि.स.)। उत्तराखंड अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष (राज्य मंत्री) मुकेश कुमार ने शनिवार को विकास भवन सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर अनुसूचित जाति कल्याण के लिए संचालित समस्त योजनाओं की प्रगति परखी। साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

अध्यक्ष ने विभागीय अधिकारियों से अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की स्थिति एवं लाभार्थियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अधिकारी माह में एक बार ब्लॉक स्तर पर भ्रमण कर जनप्रतिनिधियों से उनके क्षेत्र की परेशानी पर चर्चा करें और योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति देखें। क्षेत्र की समस्याएं सुनते हुए उनका समाधान करने का भी प्रयास करें। यदि समस्याएं शासन स्तर पर निस्तारित होनी हैं तो जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से प्रस्तावित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जरूरतमंद लोगों को योजना का लाभ पहले मिले, इसके लिए बेहतर कार्ययोजना बनाकर कार्य करें।

स्वरोजगार से जोड़ महिला समूहों की बढ़ाएं आर्थिकी

राज्यमंत्री ने अधिकारियों को धरातल पर जाकर योजना की प्रगति जांचने के निर्देश दिए। साथ ही महिला समूहों की आर्थिकी बढ़ाने के लिए उनको प्रशिक्षित कर स्वरोजगार से जोड़ने को कहा। उन्होंने कहा जिन विभागों द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है, वे सफलता की कहानी की डॉक्यूमेंट्री भी बनाएं जिससे अन्य लोग भी इससे प्रेरित हों और योजनाओं की जानकारी भी मिल सके। योजनाओं के प्रचार-प्रसार से लोगों को जानकारी होगी और वे लाभान्वित भी होंगे।

जनप्रतिनिधियों से जानी समस्या, योजनाओं पर हुई चर्चा

इससे पूर्व अध्यक्ष ने टाउन हॉल नगर निगम सभागार में अनुसूचित जाति के समस्त जनप्रतिनिधियों से संवाद कर उनके क्षेत्र की समस्याओं एवं योजनाओं की स्थिति पर चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/प्रभात

   

सम्बंधित खबर