लोकसभा चुनाव को लेकर बरतें सावधानी, डूप्लीकेसी पर रखें विशेष ध्यान : सोनिका

- राजनीतिक दल एवं प्रशासन के बीच हुई चर्चा, मत प्रतिशत बढ़ाने पर जोर

देहरादून, 17 फरवरी (हि.स.)। लोकसभा चुनाव सकुशल संपन्न कराने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान स्थलों के उच्चीकरण, नामों में परिवर्तन एवं सहायक मतदान स्थलों की वृद्धि, संशोधन एवं परिवर्तन प्रस्तावों पर चर्चा हुई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजनीतिक दलों से प्राप्त निर्वाचन संबंधी विभिन्न प्रस्तावों को देखें और उनका नियमानुसार निस्तारण करें। उन्होंने राजनीतिक दलों से बीएलए तैनात करते हुए उनकी सूची निर्वाचन कार्यालय को भी प्रेषित करने को कहा। उन्होंने कहा कि वे अपने स्तर पर बूथ का निरीक्षण करें। यदि कहीं भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार मूलभूत सुविधा नहीं है तो संज्ञान में लाएं, जिस पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वोटर लिस्ट में क्षेत्रवार नाम जांच लें। यदि कहीं नाम नहीं चढ़ा है अथवा डूप्लीकेसी है या किसी व्यक्ति का नाम संशोधन एवं हटाया जाने से रह गया है तो अवगत करा दिया जाए जिस पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

मतदाताओं को राजनैतिक दल के प्रतिनिधि भी करें जागरूक

जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदाताओं को अपने स्तर से जागरूक करने का भी अनुरोध किया। समस्त एआरओ को निर्देशित किया कि वोटर लिस्ट में डूप्लीकेसी न हो। इसका विशेष ध्यान रखा जाए। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जयभारत सिंह, सहायक निदेशक सूचना बीसी नेगी, भाजपा से अरविंद कुमार जैन, सीपीआई (एम) से अनंत आकाश, बसपा से जयप्रकाश आदि थे।

पोंलिंग पार्टियों की रवानगी, स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल की व्यवस्था परखी

बैठक के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिका ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी झरना कमठान के साथ महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज का निरीक्षण कर पोंलिंग पार्टियों की रवानगी, स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल आदि के संबंध में व्यवस्थाएं देखी।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/प्रभात

   

सम्बंधित खबर