मरीज के पेट से आठ किलो का ट्यूमर निकाल, डॉक्टर ने सबको हैरत में डाला

बांदा, 18 फ़रवरी (हि.स.)। जनपद में रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज के सर्जरी विभाग में कार्यरत डाक्टर अनूप सिंह और उनकी टीम ने एक मरीज के पेट का सफल ऑपरेशन करके 45 सेंटीमीटर लम्बा लगभग आठ किलो वजन का ट्यूमर निकाल कर सबको हैरत में डाल दिया है। इसके पहले भी डॉक्टर अनूप सिंह और उनकी टीम ने जटिल से जटिल ऑपरेशन करके ख्याति प्राप्त की है।

जिले के अलिहा गांव का रहने वाला कल्लू सिंह (35) पुत्र इंद्र सेन सिंह को पिछले कई वर्षों से अंडकोष में परेशानी और पेट मे सूजन थी। पिछले आठ नौ वर्ष पहले कल्लू के पेट मे चोट लग गई थी, जिससे उसके के पेट मे दर्द शुरू हो गया था। कल्लू को पेट दर्द के इलाज के लिए कई ज़गह दिखाया गया। सबने उसे हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया। घर मे कोई जिम्मेदार न होने की वजह से कल्लू कहीं बाहर नहीं जा पाया। वक्त गुजरता गया और उसका पेट धीरे धीरे फूलता रहा।

पिछले कुछ दिन पहले जब उसे ज्यादा दिक्कत हुई तो वह मेडिकल कालेज के सर्जन डाक्टर अनूप के पास आया, डाक्टर अनूप सिंह ने जांचे कराईं तो अंडकोष से ले कर पेट तक फैले हुए ट्यूमर की पुष्टि हुई। डाक्टर ने कल्लू को आपरेशन कराने की सलाह दी। वह और उसके परिजन आपरेशन के लिए तैयार हो गए। तब शनिवार को डाक्टर अनूप सिंह और उनकी टीम ने लगभग चार घण्टे चले आपरेशन के बाद मरीज के पेट से लगभग आठ किलो का ट्यूमर निकाल दिया, आपरेशन के बाद मरीज पूरी तरह स्वस्थ्य है।

इस बारे में डाक्टर अनूप सिंह ने बताया कि कल्लू का ये ट्यूमर अंडकोष से ले कर पेट तक फैला हुआ था। ये बीमारी जन्मजात होती है लाखों में किसी एक को यह होती है। शुरू में मरीज को पता नहीं चलता, धीरे धीरे वक्त के साथ समस्या बढ़ती जाती है। कल्लू को भी ये बीमारी जन्मजात थी। कल्लू को जब चोट लगी तब उसी ट्यूमर में दर्द शुरू हुआ। उसे डाक्टरों को दिखाया जरूर गया लेकिन उसने आपरेशन नहीं कराया। जिससे यह समस्या बढ़ती गई। अब इस बढ़े हुए ट्यूमर की वजह से कल्लू की आँतों फेफड़ों, और लीवर गुर्दे आदि में दबाव पड़ने लगा था। जिससे उसे काफी दिक्कत हो रही थी अगर कुछ वक्त और यह आपरेशन न होता तो उसके लीवर, फेफड़े, आदि दबाव की वजह से काम करना बंद कर सकते थे जिससे उसकी मौत भी हो सकती थी।

इस सफल आपरेशन में डाक्टर अनूप सिंह के साथ डाक्टर सौरभ सिंह एस आर, डाक्टर गुंजन एस आर, डाक्टर शिव कुमार जे आर, एनेस्थीसिया डिपार्टमेंट से डाक्टर सुशील पटेल, डाक्टर प्रिया दीक्षित,डाक्टर शैलेन्द्र सिंह, डाक्टर अरुण, डाक्टर नरेंद्र आदि शामिल रहे ।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर