सपना साकार करने के लिए कार्य को टुकड़ों में विभाजित कर भेंदे लक्ष्य : आईएएस

कानपुर, 07 फरवरी (हि.स.)। सपना देखना अच्छी बात है लेकिन उसको साकार करने के लिए आपको लक्ष्य सुनिश्चित करना होगा। जो भी लक्ष्य रखे उसको टुकड़ों में विभाजित करें और पूरी निष्ठा से एक एक को पूरा करते हुए लक्ष्य भेंदे। यह बातें बुधवार को सपनों से सफलता तक टाक शो में आईएएस में 66वीं रैंक हासिल करने वाली कृतिका मिश्रा ने कही।

बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कालेज बेनाझाबर में सपनों की सफलता तक टाक शो का आयोजन हुआ। इस टाक शो में प्रख्यात नेत्र सर्जन डा. अवध दुबे के साथ आईएएस में चयनित व बीएनएसडी शिक्षा निकेतन की पूर्व छात्रा कृतिका मिश्रा ने अपने विचार व्यक्त किये।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को सफलता के गुरुमंत्र बताए और कहा कि स्वाध्याय, गहन व विस्तृत अध्ययन के साथ नियमित अध्ययन की दिनचर्या बनानी चाहिये। अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी निष्ठा लगन और परिश्रम के साथ जुटना चाहिये। अपने नोट्स स्वयं बनाने चाहिये और उनका समय-समय पर रिवीजन करते रहना चाहिये। मोबाइल इंटरनेट का प्रयोग मात्र अध्ययन के लिए करना चाहिये। लक्ष्य का सही चुनाव करें, कभी हताश न हों सकारात्मक सोंच रखें। बड़े लक्ष्य को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटकर एक-एक कर पूरा करें। कम से कम दिन में सात से आठ घंटे अध्ययन जरुर करें। सफल व्यक्ति बनने के लिए अपने व्यक्तित्व का विकास करें। इस दौरान प्रधानाचार्य बृजमोहन कुमार सिंह, उप प्रधानाचार्य मंजूबाला श्रीवास्तव व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर