नटरंग ने मिस वर्ल्ड अनडिक्लेयर्ड का किया मंचन

जम्मू, 18 फ़रवरी (हि.स.)। मिस वर्ल्ड अनडिक्लेयर्ड', हिंदी में एक नाटक, जो सत्येन्द्र श्रीवास्तव द्वारा लिखित और नीरज कांत द्वारा निर्देशित है, का मंचन रविवार को यहां नटरंग के स्टूडियो थिएटर कच्ची छावनी में साप्ताहिक थिएटर श्रृंखला, संडे थिएटर में किया गया। एडीजी पुलिस जम्मू जोन की पत्नी वर्षा जैन इस अवसर पर मुख्य अतिथि थीं, जिन्होंने युवा कलाकारों के प्रदर्शन की सराहना की और थिएटर की दुनिया में उत्साही नए प्रवेशकों को प्रशिक्षण और प्रदर्शन के अवसर प्रदान करने के लिए नटरंग की सराहना की।

नटरंग स्टूडियो में प्रस्तुत नाटक 'मिस वर्ल्ड अनडिक्लेयर्ड' उन सभी लोगों, विशेष रूप से एशियाई लोगों की दुखद गाथा को उजागर करता है जो विकसित यूरोपीय देशों में रहते हैं और मूल निवासियों से नस्लीय भेदभाव और नफरत का शिकार हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके संसाधनों को उन्हें साझा किया जाता है और जिससे उन्हें मिलने वाले संसाधन काम हो जाते हैं। इसे एक स्कूल जाने वाली लड़की 'नूरी' के दृष्टिकोण से दिखाया गया था, जिसे उसके सहपाठियों द्वारा नियमित रूप से परेशान किया जाता था, जिसका रंग गोरा था। वे उसे इस बात के लिए चिढ़ाते हैं कि वह उनकी तरह सुंदर नहीं है, इस हद तक कि वह अपनी शिक्षा बंद करने का फैसला कर लेती है। लेकिन उसकी माँ, जो एक बहुत बुद्धिमान महिला थी, ने उसे एहसास दिलाया कि सुंदर होने का मापदंड गोरा होना या बाहरी सुंदरता होना नहीं है, असली सुंदरता आंतरिक सुंदरता है और अच्छे दिल और शांत दिमाग वाला कोई भी व्यक्ति उन लोगों की तुलना में कहीं अधिक सुंदर है जो बस बाहरी रूप से अच्छे दिखते हैं।

अपनी माँ से प्रेरित होकर, वह स्कूल जाती है और बहुत खुश होकर वापस आती है क्योंकि उस दिन मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का परिणाम घोषित होता है और विजेता एक भारतीय लड़की होती है। नाटक एक सकारात्मक और प्रेरणादायक नोट के साथ समाप्त होता है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कैसे दिखते हैं बल्कि यह वास्तव में मायने रखता है कि हम क्या हैं और यही वास्तविक और शाश्वत खुशी की कुंजी है। नटरंग के जिन युवा कलाकारों ने उल्लेखनीय प्रस्तुति दी उनमें 'नूरी' की भूमिका में महक चिब और 'मां' की भूमिका में वंदना ठाकुर शामिल थीं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर