राजधानी में आयोजित प्रदेशस्तरीय वाल्मीकि महासंगम में की समाज को जागने की अपील

जयपुर, 18 फ़रवरी (हि.स.)। वाल्मीकि समाज को जागना होगा। ऐसा काम करो कि जिससे मेरा भी, तुम्हारा भी और देश का भी सम्मान रहे। राजधानी जयपुर में पधारे देव राष्ट्रीय संत बालयोगी एवं सिद्ध क्षेत्र वाल्मीकि धाम उज्जैन पीठाधीश्वर उमेश नाथ महाराज ने रविवार को वाल्मीकि महासंगम को संबोधित करते हुए ये संकल्प भी दिलाया।

उमेश नाथ ने मंच से ही महंगे मोबाइल और महंगे कपड़े पहनने पर सीधा प्रहार किया और संकल्प दिलाया कि वो इन पैसों को बचाकर बच्चो को पढाए। इस दौरान उमेश नाथ महाराज ने सभी को कसम भी दिलाई। उमेश नाथ महाराज बिड़ला सभागार में राज्य स्तरीय विशाल वाल्मीकि महासंगम में संबोधित करते हुए कहा कि महर्षि मात्रंग नवल स्वामी ने 241 साल पहले क्या रहा होगा, आज तो तुम्हारे घर कोई भोजन भी कर लेगा, कोई तुम्हारी झूठी रोटी भी खा लेगा, क्योंकि अब समय बदल रहा है। उमेश नाथ महाराज ने राज्यसभा जाने पर कहा कि उनका साधुता से मन नहीं भरा था, लेकिन ये प्रभु की इच्छी थी कि यहां भी सनातन धर्म में काम कर रहे हो और वहां जाकर भी सनातन के लिए ही काम करना है। राज्यसभा में तुम सब जा रहे हो। हमारे समाज को ये सम्मान मिला है। ये सब समझे, जो मैं समझ रहा हूं।

नगरपालिका के अलावा दूसरी नौकरी भी देखें: निम्बाराम

वाल्मीकि महासंगम में आरएसएस के क्षेत्र प्रचारक निंबाराम ने समाज की शिक्षा व्यवस्था में सुधार पर जोर दिया। निम्बाराम में कहा कि नगरीय क्षेत्र में समाज रहता है। लेकिन आज समाज नगर पालिका की नौकरी से ऊपर क्यों नहीं जा रहे हैं। शिक्षा के विषय पर युवा पीढ़ी में जागृति लाने की जरूरत है। प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं है। अभाव में जन्मे लोगों के पास भी प्रतिभा होती है। घर का वातावरण ऐसा बनाए कि शिक्षा के प्रति रुचि बढे।

2014 से देश में पुर्नउत्थान पर काम हो रहा हैः विधानसभा अध्यक्ष

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने भी इस विषय पर जोर देते हुए कहा कि एडमिनिस्ट्रेटिव, वाइस चांसलर आईएएस और आरएएस के लिए समाज को आगे आना चाहिए। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने वाल्मीकि समाज को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने का काम हुआ। अब वहां पर सभी नौकरियों में समाज को समान अवसर मिलेंगे। लेकिन ऐसा आजादी के 70 साल बाद तक नहीं हुआ, जो लोग भ्रम फैलाते हैं, उनसे सावधान रहने की जरूरत है।

वाल्मीकि समाज के लिए दोहरी खुशी: नरवार

कार्यक्रम संयोजक विकास नरवार ने वाल्मीकि समाज के लिए आज के दिन को दोहरी खुशी बताया। नरवार ने कहा कि आज कुल गुरु का जन्मोत्सव होने के साथ साथ उमेश नाथ महाराज को भाजपा ने राज्यसभा का उम्मीदवार भी बनाया है। देश की सबसे बड़ी पंचायत में समाज को पहुंचाया है। महाराज को राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित भाजपा नेतृत्व का आभार भी जताया गया।

कुंती पुत्र अर्जुन ने खूब बटोरी तालियां

महासंगम में महाभारत के कुंती पुत्र अर्जुन भी मौजूद रहे। इस दौरान महाराज के चरणों में वंदन करते हुए उनकी महिमा पर भी प्रकाश डाला। महासंगम में राजस्थान भर से लोग शामिल हुए। जयपुर सहित कोटा , बूंदी, बारां, झालावाड, सवाईमाधोपुर, गंगापुर, करौली, हिंडौन, देवली उनियारा, टोंक, मालपुरा,शाहपुरा, फागी से बड़ी संख्या में लोग आए। इस दौरान शिवदासपुरा टोल से रोड़ शो के रुप में बिड़ला सभागार पहुंचा। साथ ही महाराज का जगह जगह भव्य स्वागत हुआ। बिड़ला सभागार के बाहर सुप्रसिद्ध भूवाई नृत्य और पंजाब के आर्मी बैंड के साथ उमेश नाथ महराजा का अभिनंदन किया गया। मंच पर नरवार परिवार ने महाराज की आरती उतारी। चरण वंदन किया गया। साढ़े चार साल के मुकुंद ने रुद्राष्टक {भगवान शंकर की स्तुति

   

सम्बंधित खबर