विपक्ष की सरकार में नहीं था निवेश का माहौल–विजय दुबे

विपक्ष की सरकार में नहीं था निवेश का माहौल–विजय दुबे

–जिलास्तरीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में निवेशक लाभार्थी सम्मानित

कुशीनगर,19 फरवरी (हि.स.)।जनपद स्तरीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए सांसद विजय दुबे ने कहा कि सपा बसपा और कांग्रेस की सरकार के समय में उप्र के भीतर कोई भी उद्योगपति निवेश नहीं करना चाहता था। क्योंकि अराजकता चरम पर थी और कानून का राज समाप्त हो चुका है। भाजपा की सरकार में माहौल बदला है। आज देश के अन्य राज्यों और विदेश के भी उद्योगपति प्रदेश में कार्य करने के लिए प्रस्ताव दे रहे हैं। यह भाजपा सरकार के सुशासन और बेहतर कानून व्यवस्था की देन है।

सोमवार को होटल रॉयल रेजीडेंसी में सेरेमनी के शुभारंभ और स्वागत आदि की औपचारिकता के बाद सांसद ने कहा की उद्यमियों को सुरक्षा प्रदान कर एक बेहतर माहौल दिया जा रहा है ताकि वह प्रत्येक जनपद में निवेश कर लाभान्वित हो सके तथा ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजित कर सके। प्रधानमंत्री के 9 सालों के अथक प्रयास की देन है कि आज हमारी अर्थव्यवस्था पांचवें स्थान पर है।

विधायक पी एन पाठक ने कहा कि कुशीनगर निवेश के मामले में और युवाओं के लिए रोजगार सृजित करने तथा औद्योगिक क्षेत्र के विकास में नए कीर्तिमान स्थापित करेगा। कार्यक्रम को मान्यता प्राप्त राज्य मंत्री बीज विकास निगम उपाध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने भी संबोधित किया।

जिलाधिकारी ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि हम सभी मिलकर यह संकल्प ले की कुशीनगर को इतना बेहतर बनाएं कि यहां का कोई भी युवा रोजगार के लिए बाहर न जाए ।

इस अवसर पर सभी विकास खण्ड स्तर पर भी एलईडी स्कीन के माध्यम से प्रधानमंत्री का संबोधन एवम् ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का सजीव प्रसारण दिखाया गया।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अंकिता जैन, उपायुक्त उद्योग अभय कुमार सुमन, उद्यमी संगठन के अध्यक्ष राम आशीष जायसवाल, उद्योग व्यापार मंडल के सचिव सचिन चौरसिया, डीएसओ कृष्ण कुमार सहित निवेशक और संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

......................

105 उद्यमियों ने दिए 1152.38 करोड के प्रस्ताव:

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में कुल 105 उद्यमी निवेशकों ने

1152.38 करोड के प्रस्ताव दिए हैं। जिससे कुल 9133 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 2024 कार्यक्रम में 10 करोड़ से ऊपर के 20 निवेशकों को ₹815.00 करोड रुपए के निवेश एवं 4042 रोजगार सृजन के हुए एमओयू के दृष्टिगत लखनऊ कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। जनपद कुशीनगर में ₹10 करोड रुपए से नीचे के 18 उद्यमियों को उनके द्वारा कुल निवेश किए गए ₹ 65.16 करोड रुपए के निवेश एवं 1682 रोजगार सृजन के दृष्टिगत शाल, प्रमाण पत्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम मुख्यमंत्री विश्वकर्मा योजना के दो उद्यमियों को दर्जी ट्रेड के टूलकिट सिलाई मशीन तथा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के दो लाभार्थियों को 25 लाख एवं 10 लाख का प्रतीकात्मक डमी चेक एवं ओडीओपी के तहत केले से बने उत्पादों के प्रोत्साहन हेतु 4 उद्यमियों को टूल किट प्रदान किया गया।

................

स्टाल विजिट न होने से उद्यमी मायूस: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम के प्रवेश द्वार पर लगे जनपद के ओडीओपी योजना के एक मात्र स्टाल का विजिट नही किए जाने से उद्यमी मायूस हुए। स्टाल पर केले से बने उत्पाद अचार, पापड़, चिप्स, जूस आदि की प्रदर्शनी लगाई गई थी। किंतु आते जाते वक्त जन प्रतिनिधियों या अधिकारियों ने स्टाल की तरफ झांका तक नहीं। जिससे उद्यमी अनिता राय मायूस हुई। उन्होंने बातचीत में बताया कि यह हतोत्साहित करने वाला है।

हिन्दुस्थान समाचार/गोपाल/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर