प्रधानमंत्री मोदी के जीत की हैट्रिक का फैसला कुछ ही देर में, मार्जिन पर टिकी निगाहें

—देश की सबसे हॉट सीट वाराणसी में अभेद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू

वाराणसी, 04 जून (हि.स.)। देश की सबसे हॉट वाराणसी लोकसभा सीट की मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई है। अपरान्ह तक भाजपा प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित सातों प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। लोगों की निगाहें भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी के जीत की हैट्रिक में मार्जिन (अंतर) पर टिक गई है। मतगणना के शुरूआती रूझान में ही भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी आगे चल रहे है। पहड़िया स्थित मतगणना स्थल पर पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हो गई है। कुछ ही देर में ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू होगी जो लगभग 30 राउंड तक चलेगी।

राजनीतिक विश्लेषक से लेकर आम आदमी तक वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जीत तय मान रहे है। उनका कहना है कि जीत का अंतर कितना होगा ये देखने वाली बात होगी। अंतर को लेकर भाजपा सहित अन्य राजनीतिक दलों के नेता व कार्यकर्ता,आम आदमी उत्सुक हैं। लोगों का कहना है कि इंडी गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय सियासी समर में अपनी जमानत बचाने के साथ मत पाने का प्रतिशत कितना बढ़ा पाते है तस्वीर साफ हो जाएगा।

गौरतलब हो कि वर्ष 2014 के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तब भाजपा के प्रत्याशी को कुल 581022 मत और दूसरे स्थान पर रहे आप के अरविन्द केजरीवाल को 209238 मत मिला था । चुनाव में कांग्रेस के अजय राय को 75614,बसपा के सीए विजय प्रकाश को 60579 तथा सपा के कैलाश चौरसिया को 45291 मत मिला था। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी को काशी के मतदाताओं ने प्रचंड बहुमत दिया। उन्हें कुल 6,74,664 मत मिला था । समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी शालिनी यादव दूसरे नंबर पर रही । शालिनी यादव को 1,95,159 वोट मिले थे। शालिनी यादव अब भाजपा में शामिल हो चुकी हैं। 2019 में अजय राय लगातार तीसरी बार तीसरे नंबर पर रहे और उन्हें 1,52,548 वोट मिले थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरी बार 4,79,505 मतों के अंतर से बड़ी जीत हासिल की थी। तब भी वाराणसी में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में मतदान हुआ था। प्रधानमंत्री मोदी ने 56.37 प्रतिशत मत हासिल किया था। पुलवामा हमले के बाद बालाकोट एयरस्ट्राइक से भाजपा की बढ़ी लोकप्रियता का इसमें बड़ा योगदान था।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर