इंदौरः भिक्षावृत्ति में लगे बच्चों की जानकारी देने वाले नागरिकों को मिलेगा नगद इनाम

- व्हाट्सएप नंबर 9691729017 जारी, सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से की जाएगी चौराहों पर निगरानी

इंदौर, 19 फरवरी (हि.स.)। इंदौर को बाल भिक्षुकों से पूरी तरह मुक्त करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को और अधिक प्रभावी और गति देने के लिए कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं। निर्णय लिया गया है कि इंदौर में भिक्षा वृत्ति में लगे बच्चों की जानकारी देने वाले नागरिकों को नगद इनाम दिया जायेगा। बाल भिक्षा वृत्ति में लिप्त बच्चों की सूचना देने के लिए व्हाट्सएप नंबर 9691729017 जारी किया गया है। बाल भिक्षा वृत्ति की चौराहों पर निगरानी सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से भी की जाएगी।

कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को यहां कलेक्टर कार्यालय में टीएल बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर गौरव बैनल, रोशन राय तथा राजेंद्र रघुवंशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि जारी किये जाने वाले व्हाट्सएप नम्बर के माध्यम से कोई भी नागरिक फोटो और लोकेशन सहित बाल भिक्षावृत्ति की जानकारी दे सकते हैं। जानकारी सही पाए जाने पर संबंधित नागरिक को एक हजार रुपये का इनाम भी दिया जाएगा। साथ ही एक से अधिक बार प्रमाणिक सूचना देने वाले नागरिकों को अलग से भी सम्मानित किया जाएगा। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से चौराहों पर बाल भिक्षा वृत्ति पर निगरानी रखी जाएगी।

बताया गया कि इसके लिए एआईसीटीएसएल और पुलिस कंट्रोल रूम में महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारी बैठकर निगरानी रखेंगे। बाल भिक्षा वृत्ति दिखाई देने पर रेस्क्यू दल को उनके द्वारा सूचना दी जाएगी। दल तुरंत मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू का कार्य करेंगे। दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। बताया गया कि अभी तक बच्चों से भिक्षा वृत्ति कराने पर तीन दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गयी है। अभियान के तहत 17 बच्चों का रेस्क्यू किया गया है। यह अभियान निरन्तर जारी है।

कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार से मिडिएशन की व्यवस्था

बैठक में बताया गया कि कलेक्टर कार्यालय में कक्ष क्रमांक जी-12 में मिडिएशन के लिए व्यवस्था की जा रही है। इसमें विभिन्न मिडिएटरों द्वारा इंदौर जिले के ऐसे समस्त आवेदन/प्रकरण जो उच्च न्यायालय, जिला न्यायालय के समक्ष में दर्ज किये जाने योग्य है, उनके निराकरण हेतु मध्यस्थता की जायेगी। मध्यस्थता की यह कार्यवाही 20 फरवरी से प्रारंभ होगी।

पेयजल आपूर्ति सतत् बनाये रखने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने इंदौर जिले में आगामी ग्रीष्म ऋतु को देखते हुए पेयजल आपूर्ति की समीक्षा की। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के कार्यों को शीघ्र गति से पूर्ण करें। वे यह सुनिश्चित करें कि ग्रीष्म काल में जिले में किसी भी तरह की पेयजल संबंधी समस्या नहीं आये। पेयजल आपूर्ति सतत् बनाई रखी जाये। जिले में पेयजल आपूर्ति पर सतत् निगरानी रखी जाये।

उन्होंने नायता मुंडला बस स्टैंड प्रारंभ करने के संबंध में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि वे बस स्टैंड प्रारंभ करने की वैधानिक कार्रवाई शीघ्र पूर्ण करें। साथ ही उन्होंने नगर निगम तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि आरई-2 की बाधा हटाने की कार्रवाई को गति दी जाए। उन्होंने स्कूल की बसों का निरीक्षण भी सतत् रूप से अभियान के रूप में करने के निर्देश दिए।

पंचायतों में उद्योग लगाने के लिए 900 युवाओं द्वारा रूचि जाहिर

बैठक में कलेक्टर सिंह ने सभी ग्राम पंचायतों में लगाये जाने वाले उद्योगों के बारे में की जा रही तैयारियों की समीक्षा भी की। बताया गया कि अभी तक 92 पंचायतों में लगभग 900 युवाओं ने उद्योग लगाने के बारे में रूचि जाहिर की है। जिले की सभी पंचायतों में उद्योग लगाने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने तथा उनके चयन के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर