युवा ही प्रजातंत्र में बदलाव के असली वाहक: बिहारी लाल शर्मा

वाराणसी, 21 फरवरी (हि.स.)। सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बिहारी लाल शर्मा ने बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर में स्कॉउट गाइड की ओर से आयोजित मतदाता जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर प्रो. शर्मा ने कहा कि जिस ओर जवानी चलती है उस ओर जमाना चलता है। इसी थीम पर युवा जब सकरात्मक संदेश लेकर समाज में जाते हैं तो इसका बहुत प्रभावी असर समाज जीवन पर पड़ता है। युवा ही प्रजातंत्र में बदलाव के असली वाहक हैं इसलिए उन्हें काफी सोच-विचार कर अपनी प्रजातांत्रिक शक्ति को राष्ट्रहित एवं विकास में लगाना होगा।

प्रो. शर्मा ने युवा छात्रों को मतदान के लिए प्रेरित कर कहा कि आप सभी का एक मतदान देश की तरक्की का मार्ग प्रशस्त करेगा। स्वस्थ लोकतंत्र के लिए स्वस्थ विचार के साथ जनतंत्र को मजबूत करने के लिए आप सभी युवाजन चेतना जागृत कर मतदान के प्रति जागरुकता पैदा करें। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र देश है। यहां की संघीय सरकार प्रत्येक पांच वर्ष के अंतराल पर चुनाव के जरिए चुनी जाती है। देश के नागरिक इस चुनावी प्रक्रिया में सीधे तौर पर भाग लेते हैं। इस संस्था की आवाज काशी की आवाज है, देश की आवाज है। आप सभी प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के मतदाता हैं। इसलिए अपने सकरात्मक विचार से मतदान के लिए ज़न-ज़न की आवाज बनें, मतदान की गूंज प्रत्येक जन तक पंहुचाएं।

कार्यक्रम को शिक्षा शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष एवं डीन प्रो. हीरक कांत चक्रवर्ती और स्कॉउट गाइड की समन्वयक डॉ. विशाखा शुक्ला ने भी संबोधित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/पवन

   

सम्बंधित खबर