भोजन परोसते समय ऐप्रन, ग्लब एवं हेड कवर का प्रयोग करें रसोईया: डॉ. मांझी

खूंटी, 21 फ़रवरी (हि.स.)। सिविल सर्जन डॉ. नागेश्वर मांझी और खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने बुधवार बिरहू स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय तथा नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में छात्र-छात्राओं के भोजन के लिए पकाये गये भात, दाल, सब्जी सहित अन्य खाद्य सामग्री की जांच की गई।

जांच के पश्चात खाद्य सामग्रियों की गुणवता संतोषजनक पाई गई। स्कूलों के किचन की साफ-सफाई संतोषजनक थी। मौके पर सिविल सर्जन ने निर्देश दिया कि रसोईया खाना बनाते और भोजन परोसते समय ऐप्रन, ग्लब एवं हेड कवर का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि किचन के बेसिन की साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी है। उन्होंने खाद्यान्न के स्टोर रूम में खाद्य सामग्री का रख-रखाव सही तरीके से करने का निर्देश दिया।

निर्देशित किया गया कि प्रथम एक्सपायरी, प्रथम आउट के तहत खाद्य सामग्रियों का उपयोग करना है। एक ही तेल का प्रयोग दो बार से ज्यादा नहीं करना है। फूड सेफ्टी ऑफिसर मनोज कुमार ने प्रधानाध्यापक से कहा कि किसी प्रकार की खाद्य पदार्थ को खरीदने से पहले उसमें अंकित फूड लाइसेंस नंबर, मैन्युफैक्चरिंग डेट एवं एक्सपायरी डेट को देखने के बाद ही उसका उपयोग करना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर