मतदान केंद्र पर पीठासीन पदाधिकारी की भूमिका महत्वपूर्ण: उपायुक्त

खूंटी, 8 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं स्वच्छ वातावरण में संपन्न कराने को लेकर प्रशिक्षण कोषांग खूंटी द्वारा सोमवार को बिरसा कॉलेज खूंटी के तीन भवनों के अलग-अलग कमरों में 1027 पीठासीन पदाधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त लोकेश मिश्रा ने प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षण का जायजा लिया।

मौके पर उपायुक्त ने कहा कि मतदान को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष संपन्न कराने में मतदान केंद्र पर पीठासीन पदाधिकारियों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने पीठासीन पदाधिकारियों को मतदान कार्य से संबंधित सभी बिंदुओं की अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करने की अपील करते हुए कहा कि जिला प्रशासन को पूर्ण विश्वास है कि आप सभी अपने कार्य एवं दायित्वों को दक्षता के साथ निष्पादित करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आपलोगों के सहयोग के लिए सदैव तत्पर है।

उन्होंने चुनाव कार्य में उपयोग में लाये जाने वाले विभिन्न प्रपत्रों की चर्चा करते हुए कहा कि उन प्रपत्रों को भरने के दौरान विशेष सावधानी की जरुरत होती है। आप सभी पूर्ण रुप से प्रशिक्षित होकर उत्साह के साथ निर्वाचन कार्य में भाग लें। जिला प्रशासन मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुरक्षा एवं सुविधाओं की व्यवस्था के कार्य में लगी है। इस दौरान पीठासीन पदाधिकारियों को पीपीटी के माध्यम से निर्वाचन की प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी दी गई। उन्हें मॉक पोल, सिलिंग और वास्तविक मतदान, मतदान समाप्ति एवं पैकेटिंग से संबंधित प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तार से बताया गया।

पीठासीन पदाधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम, वीवीपैट द्वारा मतदान की संपूर्ण प्रक्रियाओं से अवगत कराने के पश्चात ईवीएम, वीवीपैट का हैंडस आन कराया गया। साथ ही प्रश्नोतरी के माध्यम से उनकी जानकारी की परीक्षा ली गई। पीठासीन पदाधिकारियों को 30 मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण देने का कार्य किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर