एनटीपीसी विंध्याचल में कार्बन कैप्चर प्लांट की स्थापना होगी जल्द

सोनभद्र, 21 फरवरी (हि.स.)। एनटीपीसी विन्धयाचल में कार्बन कैप्चर प्लांट की स्थापना जल्दी होने जा रही है । इससे कोयला जलने पर उत्सर्जित होने वाली वाली कार्बन गैस को उपयोगी मेथोनाल में परिवर्तित किया जाएगा । एनटीपीसी के अधिकारियों का दावा है कि यह प्लांट पर्यावरण संरक्षण के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

एनटीपीसी विन्ध्याचल के कार्यकारी निदेशक ई. सत्यफनी कुमार ने बुधवार को बताया कि सर्वाधिक विद्युत उत्पादन क्षमता वाली विंध्याचल परियोजना पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक और कदम उठाते हुये इस वर्ष कार्बन कैप्चर प्लांट की स्थापना कर रहा है। कार्बन कैप्चर प्लांट संभवतः देश का पहला ऐसा संयंत्र होगा जो किसी विद्युत संयंत्र में स्थापित होकर विद्युत संयंत्र से निकलने वाली हानिकारक कार्बन डाइ आक्साइड को शोषित कर उपयोगी मेथेनाल के रूप में परिवर्तित करेगा, जिसका उपयोग संयंत्र के ब्वाइलर संचालन में किया जाएगा।

श्री कुमार ने बताया कि विंध्याचल परियोजना विद्युत उत्पादन के साथ-साथ ग्रामीण विकास, विस्थापितों के कल्याण एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए भी संकल्पित है । कार्यकारी निदेशक ने बताया कि विंध्याचल परियोजना 89% पीएलफ के साथ विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में अपनी श्रेष्ठता बनाए हुये हैं। उन्होंने बताया कि परियोजना एवं आस-पास के क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण के लिए विंध्याचल परियोजना द्वारा सघन पौधरोपण कार्यक्रम, वन विकास निगम एवं जिला प्रशासन तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से किया जाता है। उन्होने बताया कि विंध्याचल परियोजना 26 लाख से अधिक पौधों का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार / पीयूष/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर