मोतिहारी नगर भवन में 24 फरवरी को होगा ठुमरी महोत्सव का आयोजन

-पंडित छोटेलाल मिश्र स्मृति संगीत समारोह 2024 में ठुमरी के रंगों से सराबोर होंगे कलाप्रेमी

पूर्वी चंपारण,22 फरवरी(हि.स.)। आगामी 24 फरवरी को मोतिहारी शहर के राजेंद्र नगर भवन में पंडित छोटेलाल मिश्र संगीत कला महाविद्यालय के तत्वावधान में ठुमरी महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। इसकी जानकारी देते संगीत महाविद्यालय के निदेशक शैलेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि महोत्सव में सांस्कृतिक सत्र का आगाज कोलकाता की सुप्रसिद्ध ठुमरी गायिका काकली मुखर्जी के ठुमरी गायन से होगा, जिसमें वे ठुमरी गायन के विविध रंगों को बखूबी प्रस्तुत करेंगी।

इनके साथ बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के सुप्रसिद्ध तबलावादक डाॅ. रजनीश तिवारी तबले पर कुशल संगति प्रदान करेंगे, वहीं सारंगी पर वाराणसी के ही नामचीन सारंगी नवाज़ अनीष मिश्र और हारमोनियम पर बनारस के राघवेंद्र शर्मा होंगे। वही दूसरी प्रस्तुति बनारस की सुप्रसिद्ध ठुमरी गायिका सुचरिता गुप्ता की होगी, जिसमें वे बनारसी शैली की ठुमरियों की अविकल प्रस्तुति करेगी। इनके साथ वाराणसी के ललित कुमार तबले पर कुशल संगति प्रदान करेंगे, जबकि अन्य वाद्ययंत्रों पर इनके साथ उपरोक्त कलाकारों द्वारा हीं संगत किया जाएगा।

यह संस्था अपना स्थापना दिवस शास्त्रीय संगीत के लिए समर्पित होकर मनाती है और प्रतिवर्ष इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करती आ रही है। इस कार्यक्रम में श्रोताओं का प्रवेश निःशुल्क होगा। समारोह के मुख्य अतिथि 71 वीं एस.एस.बी.बटालियन के कमांडेंट प्रफुल्ल कुमार सिंह और विशिष्ठ अतिथि डिप्टी मेयर डॉ.लालबाबू प्रसाद होंगे।

मौके पर मुंशी सिंह महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो.(डॉ.) अरुण कुमार, सुप्रसिद्ध तबला वादक संजय पाण्डेय, बिंटी शर्मा और देवप्रिय मुखर्जी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर