एनटीपीसी बंगाईगांव ने बाशबारी गांव में प्रमुख सामुदायिक परियोजनाओं का किया उद्घाटन

एनटीपीसी बोंगाईगांव ने बशबारी गांव में प्रमुख सामुदायिक परियोजनाओं का उद्घाटन किया। एनटीपीसी बोंगाईगांव ने बशबारी गांव में प्रमुख सामुदायिक परियोजनाओं का उद्घाटन किया। एनटीपीसी बोंगाईगांव ने बशबारी गांव में प्रमुख सामुदायिक परियोजनाओं का उद्घाटन किया। एनटीपीसी बोंगाईगांव ने बशबारी गांव में प्रमुख सामुदायिक परियोजनाओं का उद्घाटन किया। 

कोकराझार (असम), 02 जुलाई (हि.स.)। एनटीपीसी बंगाईगांव ने अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहल के तहत बाशबारी गांव में तीन महत्वपूर्ण सामुदायिक परियोजनाओं का आज सफलतापूर्वक उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में एक डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र, बाशबारी हाई स्कूल में एक स्मार्ट क्लास और सामुदायिक पुस्तकालय में सौर पैनल और एक वेटिंग शेड की स्थापना शामिल है।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार द्विवेदी ने की। इस मौके पर एनटीपीसी बंगाईगांव के परियोजना प्रमुख अखिलेश सिंह, कोकराझार की अतिरिक्त जिला उपायुक्त कबिता डेका और एनटीपीसी बंगाईगांव के बर्दवी शिकला लेडीज क्लब की अध्यक्ष संगीता सिंह भी उपस्थित थीं।

2.4 लाख रुपये की लागत से निर्मित डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र, आधुनिक डिजिटल उपकरणों के माध्यम से प्रारंभिक बचपन की शिक्षा प्रदान करके बाशबारी गांव के लगभग 30 बच्चों को लाभान्वित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस सुविधा का उद्देश्य गांव के युवा मस्तिष्क के लिए एक मजबूत आधार तैयार करना है, जिससे उन्हें निरंतर सीखने और विकास के मार्ग पर आगे बढ़ाया जा सके।

बाशबारी हाई स्कूल में 14.9 लाख रुपये की लागत से तैयार स्मार्ट क्लास, लगभग 400 छात्रों के लिए सीखने के अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है। यह पहल पारंपरिक कक्षा सेटिंग में उन्नत शैक्षिक संसाधनों और प्रौद्योगिकी को एकीकृत करती है, जिससे शिक्षा की समग्र गुणवत्ता में वृद्धि होती है और सीखना अधिक आकर्षक और प्रभावी बनता है।

इसके अतिरिक्त, सामुदायिक पुस्तकालय में 2.48 लाख रुपये की लागत से सौर पैनल और एक वेटिंग शेड की स्थापना से समुदाय के सदस्यों को लाभ होगा। यह परियोजना न केवल पुस्तकालय के बुनियादी ढांचे में सुधार करती है बल्कि, स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को भी बढ़ावा देती है, जो सतत विकास के लिए एनटीपीसी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

27 फरवरी को पूरी होने वाली ये परियोजनाएं क्षेत्र में सतत विकास को बढ़ावा देने और शैक्षिक सुविधाओं में सुधार के लिए एनटीपीसी बंगाईगांव के समर्पण को दर्शाती हैं। प्रदीप कुमार द्विवेदी ने इन मूल्यवान परियोजनाओं के माध्यम से स्थानीय समुदाय का समर्थन करने में एनटीपीसी बंगाईगांव के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने सामाजिक-आर्थिक विकास को गति देने में आधुनिक शैक्षिक उपकरणों और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों के महत्व पर जोर दिया।

अखिलेश सिंह ने इन भावनाओं को दोहराया। साथ ही एनटीपीसी की चल रही सीएसआर गतिविधियों के प्रति प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला, जिसका उद्देश्य उन समुदायों पर स्थायी सकारात्मक प्रभाव डालना है जिनकी वे सेवा करते हैं। उन्होंने इन परियोजनाओं के सफल समापन में शामिल सभी हितधारकों के प्रति आभार व्यक्त किया और भविष्य में इसी तरह की पहल के लिए एनटीपीसी बंगाईगांव की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

हिन्दुस्थान समाचार /किशोर/अरविंद

   

सम्बंधित खबर