मेहसाणा में श्री वालीनाथ महादेव स्वर्ण शिखर प्राण प्रतिष्ठा का धर्मोत्सव बना विकास का अनूठा उत्सव

श्री वाळीनाथ महादेव स्वर्ण शिखर प्राण प्रतिष्ठा श्री वाळीनाथ महादेव स्वर्ण शिखर प्राण प्रतिष्ठा 

-प्रधानमंत्री ने 13,000 करोड़ से अधिक के विकास प्रकल्पों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

मेहसाणा, 22 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को मेहसाणा के तरभ गांव में श्री वालीनाथ महादेव स्वर्ण शिखर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर 13,000 करोड़ रुपए से अधिक के विभिन्न विकास प्रकल्पों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तरभ गाँव के वालीनाथ भगवान के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री ने सभा मंडप में खुली गाड़ी में बैठ कर घूमते हुए अपने पैतृक जिले के नागरिकों का अभिवादन स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेहसाणा के तरभ में विभिन्न विभागों के 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसमें भारतनेट फेज-2 के अंतर्गत 2042 करोड़ रुपए की लागत से गुजरात फाइबर ग्रिड नेटवर्क लिमिटेड प्रोजेक्ट का लोकार्पण शामिल है। इससे राज्य की 8030 ग्राम पंचायतों को लाभ मिलेगा। 2300 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से रेलवे विभाग के पाँच प्रोजेक्ट का लोकार्पण तथा 1200 करोड़ रुपए से अधिक लागत से जल संसाधन विभाग के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास, सड़क एवं भवन विभाग के तहत 1700 करोड़ रुपए से अधिक लागत वाले विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास, देश के डिफेंस के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 394 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित एयरफोर्स स्टेशन डीसा के रन-वे का लोकार्पण किया गया।

इसके अलावा केन्द्र सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के 2100 करोड़ रुपए से अधिक लागत वाले दो प्रोजेक्ट का शिलान्यास, भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के 1685 करोड़ रुपए की लागत वाले दो प्रोजेक्ट का शिलान्यास और ऊर्जा मंत्रालय के 612 करोड़ रुपए की लागत वाले प्रोजेक्ट का लोकार्पण, शहरी विकास विभाग के 507 करोड़ रुपए की लाग वाले 9 कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास, आईएमडी-पर्यटन विभाग के 108 करोड़ रुपए की लागत वाले 3 विकास कार्यों का शिलान्यास और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अंतर्गत 36 करोड़ रुपए की लागत से समरस ग्राम पंचायत का लोकार्पण भी किया गया।

उत्तर गुजरात को उत्तम गुजरात बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध: भूपेन्द्र पटेल

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने स्वागत संबोधन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों से तरभ में मालधारी (पशुपालक) समाज के भक्ति, शक्ति व आस्था के प्रतीक समान 900 वर्ष पुराने शिवालय की प्राण प्रतिष्ठा के साथ-साथ विकासोत्सव मनाया जा रहा है। उत्तर गुजरात को उत्तम गुजरात बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। अंतरराष्ट्रीय सीमावर्ती गुजरात के बनासकाँठा जिले के डीसा के निकट नाणी में एयरस्ट्रीप का लोकार्पण किया गया है, जिससे सीमा सुरक्षा और सुदृढ़ बनेगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अंबाजी में रींछडिया महादेव का मंदिर, रेलवे, हाईवे कनेक्टिविटी तथा नेट-वे कनेक्टिविटी से जोड़ने का कार्य तेज गति से चल रहा है। विकसित भारत के निर्माण के लिए विकसित गुजरात का संकल्प व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में हुए विकास कार्यों से विकास की परिभाषा बदली है।

इस अवसर पर तरभ वालीनाथ महादेव मंदिर के महंत जयरामगिरीजी, सांसद सीआर पाटिल, मंत्री ऋषिकेश पटेल, बलवंत सिंह राजपूत, कुँवरजी भाई बावलिया, भानुबेन बाबरिया, भीखू सिंह परमार, सांसद शारदाबेन पटेल, भारत सिंह डाभी, बाबूभाई देसाई, मयंकभाई नायक, जिला पंचायत अध्यक्ष तृषाबेन पटेल, पूर्व उप मुख्यमंत्री नीतिनभाई पटेल, विधायक गण, संत-महंत, समाज के अग्रणी तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/संजीव

   

सम्बंधित खबर