बरगी नहर के पानी से बढ़ेगी सतना की समृद्धिः उप मुख्यमंत्री शुक्ल

भोपाल, 22 फरवरी (हि.स.)। उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि अगस्त माह तक नर्मदा का जल बरगी नहर के माध्यम से सतना जिले के खेतों में आने वाला है। खेतों में सिंचाई की सुविधा से कृषि उत्पादन बढ़ेगा और क्षेत्र की समृद्धि में वृद्धि होगी।

उप मुख्यमंत्री शुक्ल गुरुवार को सतना के एकेएस विश्वविद्यालय परिसर में प्रदेश स्तरीय तृतीय कृषि विज्ञान मेले के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषि, देश के विकास की रीढ़ है। किसान समृद्ध होगा, तभी देश समृद्ध बनेगा। केंद्र और राज्य सरकार निरंतर किसानों के कल्याण और विकास की योजनायें क्रियान्वित कर रही हैं। किसानों की समृद्धि से व्यापार को मजबूती मिलती है। रोजगार के अवसर बढ़ते हैं। उप मुख्यमंत्री ने आत्मा परियोजना के अंतर्गत चयनित उत्कृष्ट किसानों को पुरस्कारों का वितरण किया।

पारंपरिक खेती कई समस्याओं का हल

क्षेत्रीय सांसद गणेश सिंह ने कहा कि आज के चुनौतीपूर्ण समय में पारंपरिक खेती कई समस्याओं का हल है। प्राकृतिक खेती के प्रति किसानों को जागरुक किया जाना अनिवार्य है। कृषि विज्ञान मेले में प्राकृतिक, जैविक और सटीक खेती की जानकारी कृषकों को प्रदान की गयी। इस अवसर पर चित्रकूट विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार, सहित स्थानीय जन प्रतिनिधि, कृषि वैज्ञानिक एवं किसान उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर