नंदनी कृषक समृद्धि योजना के तहत पांच लाभार्थियों का हुआ चयन

कानपुर, 23 फरवरी (हि.स.)। उप्र की योगी सरकार गोवंश के संरक्षण के साथ ही किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। नंदनी कृषक समृद्धि योजना के तहत कानपुर के पांच लाभार्थियों का चयन लाटरी के तहत हुआ है। यह जानकारी शुक्रवार को मुख्य पशु चिकित्साधिकारी आईडीएम चतुर्वेदी ने दी।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश पशुधन विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023—24 के लिए नंदनी कृषक समृद्धि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन मांगा था। हालांकि कानपुर नगर के लिए पांच का लक्ष्य दिया गया था। योजना का बखूबी प्रचार—प्रसार की वजह से कई किसानों ने आवेदन किया था। इस योजना के तहत एक लाभार्थी के लिए 62.50 लाख की योजना है। जिसके तहत 25 गोवंश जो साहीवाल गाय खरीदी जाऐगी।

योजना के तहत लाभार्थी को सरकार जो अनुदान देगी उसका पचास प्रतिशत पहले लाभार्थी को स्वयं खर्च करना होगा। इसके बाद सरकार लाभार्थी को तीन चरणों में अनुदान दिया जाएगा। कुल अनुदान का 50 प्रतिशत आधारभूत संरचना पूर्ण होने पर। कुल अनुदान का 25 प्रतिशत गोवंश क्रय के पश्चात। कुल अनुदान का 25 प्रतिशत इकाई के गोवंशों में कम से कम 10 संतति उत्पन्न होने पर योजना के लाभ दिया जाएगा। इस योजना से प्रदेश में दुग्ध उत्पादन मे वृद्धि होगी और रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगें। पशुपालन की आय में वृद्धि होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर