मुरैना क्षेत्र के विकास में नहीं रहेगी कोई कमी: नरेन्द्र सिंह

- विधानसभा अध्यक्ष ने खडिय़ाहार, जौंहा एवं दिमनी में नेत्र शिविर संपन्न

मुरैना, 23 फरवरी (हि.स.)। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी इफको के सहयोग से मुरैना जिला चिकित्सालय में 24, 25 व 26 को नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें हजारों लोगों के मोतियाबिंद के ऑपरेशन किये जायेंगे। इसके लिए खडिय़ार, जौंहा और दिमनी में नेत्र शिविर के लिये मरीजों को चिन्हित किया जायेगा जो व्यक्ति ऑपरेशन के लिये योग्य पाये जायेंगे उनके ऑपरेशन 25 फरवरी को जिला चिकित्सालय मुरैना में नेत्र रोग विशेषज्ञों द्वारा किये जायेंगे। यह बात विधानसभा अध्यक्ष एवं दिमनी विधायक नरेन्द्र सिंह तोमर ने ग्राम खडिय़ार में संबोधित करते हुये कही।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष अंबाह मधुरिमा तोमर, पूर्व मंत्री मुंशीलाल, इफको के डायरेक्टर अरूण तोमर, पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह तोमर, समाजसेवी सोनू परमार, जिनेन्द्र जैन, सीइओ जिला पंचायत डॉ इच्छित गढ़पाले, जनपद सीईओ श्रीमती सुमन चक चौहान, वीर सिंह खरे, सरपंच छोटी भाई बघेल, जिला पंचायत सदस्य देशराज कुशवाह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास अनवरत जारी रहेगा। सभी कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करेंगे तो इस क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि नेत्र शिविर में नेत्र विशेषज्ञ लगभग 25 डॉक्टर बाहर से आयेंगे जो आंखों का परीक्षण करेंगे। ऑपरेशन वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर जिला चिकित्सालय नि:शुल्क भेजा जायेगा। जो लोग बिना ऑपरेशन वाले होंगे उनकी आंखों में दवा डालकर इलाज किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा श्योपुर जिले में भी पिछली बार नेत्र शिविर लगाया गया था।

विधानसभा अध्यक्ष तोमर ने कहा कि इस क्षेत्र के विकास के लिये 88 करोड़ रूपये की नई सड़कें मंजूर हुई हैं। ये सड़कें पूर्ण होने पर इस क्षेत्र का विकास किसी से छिपा नहीं रहेगा। यह विकास इस क्षेत्र के व्यक्तियों के लिये मील का पत्थर साबित होगा। केन्द्र सरकार द्वारा जब मुझे ग्रामीण विकास की जिम्मेदारी दी थी उस समय 73 लाख रूपये समूह बनाये गये थे। उनमें 8 करोड़ बहिनें जुड़ चुकी हैं। विकास का मतलब सड़क, स्कूल, पानी नहीं लोगों की आजीविका का माध्यम बने उन्हें कैसे स्वाबलंबी बनाया जाये ऐसी पहल करना चाहिये जो लोग उससे जुड़ें उन्हें कैसे मुनाफा हो उनके परिवार की गाड़ी किस प्रकार से चले यह प्रयास हमारी प्राथमिकता में है।

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि लागू की है। बिना दलाल के यह राशि सीधे किसान के खाते में पहुंचती है। इसकी प्रकार लाडली बहिनों की राशि सीधे उनके खाते में पहुंचती है। यह राशि 1 हजार से बढ़कर 1250 तक बढ़ चुकी है। उन्होने कहा कि अगले पांच वर्षों में इस क्षेत्र का विकास अछूता नहीं रहेगा। यह मेरा विश्वास है किंतु सभी को कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करना होगा।

कार्यक्रम को जनपद अध्यक्ष मधुरिमा तोमर ने संबोधित करते हुये कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में यह क्षेत्र अपने आप में कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। क्योंकि इस क्षेत्र में विकास के अलावा लोगों को किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहने दी जा रही है। सड़कों से लेकर ग्रामीण विकास में जो कार्य होने चाहिये वो स्वत: ही संचालित किये जा रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद

   

सम्बंधित खबर