आयुर्वेदिक कॉलेज में पंचकर्म उत्कृष्टता केंद्र और राज्य फार्मेसी के नवीनीकरण का उद्घाटन

Panchakarma Center of Excellence

-75 साल पुराने कॉलेज को उत्कृष्टता केंद्र बनाने को प्राथमिकता दी जाएगी : सोनवाल

गुवाहाटी, 24 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय आयुष और बंदरगाह और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शनिवार को असम में आयुष क्षेत्र को और बढ़ावा देने के लिए गुवाहाटी के जालुकबारी स्थित सरकारी आयुर्वेदिक कॉलेज और अस्पताल में पंचकर्म उत्कृष्टता केंद्र और राज्य फार्मेसी के नवीनीकरण का उद्घाटन किया। इससे जनता को सस्ती कीमतों पर पारंपरिक स्वास्थ्य प्रणालियों से लाभ मिल सकेगा।

अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व में हम देश में पारंपरिक चिकित्सा और चिकित्सा पद्धतियों का विस्तार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इससे असम और पूर्वोत्तर की जीवन प्रत्याशा में तेजी आई है।

हमारा दृढ़ विश्वास है कि गुवाहाटी के सरकारी आयुर्विदिक कॉलेज अग्रणी भूमिका निभाएगा। हमने इस 75 साल पुराने कॉलेज को उत्कृष्टता का केंद्र बनाने को प्राथमिकता दी है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व ने आयुष क्षेत्र को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। हाल के वर्षों में भारत में पारंपरिक चिकित्सा को पुनर्जीवित किया है। आयुर्वेदिक प्रणालियां लोगों के बीच व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गई हैं, प्राकृतिक सुंदरता तथा वन औषधि से भरपूर असम में अनेक आयुर्वेदिक कॉलेज, अस्पताल, करीब 500 आयुष सुस्थता केंद्र तैयार किया गया हैं।

हाल ही में पासीघाट, शिलांग और गुवाहाटी में आयुष संस्थानों की क्षमता का विस्तार करने की व्यवस्था की गई है।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री के साथ असम सरकार के मंत्री केशव महंत, विधायक अतुल बोरा, सिद्धार्थ भट्टाचार्य, रमेन्द्र नारायण कलिता के साथ अनेक गणमान्य व्यक्ति उपास्थित थे।

हिन्दुस्थान समचार/देबोजानी/अरविंद

   

सम्बंधित खबर