न्यूज एंकरिंग के लिए व्यक्तित्व और कृतित्व में लगातार सुधार करने की आवश्यकता : राम मोहन शर्मा

विश्वविद्यालय में एंकरिंग के गुर सिखाते राममोहन शर्माविश्वविद्यालय में एंकरिंग के गुर सिखाते राममोहन शर्माविश्वविद्यालय में एंकरिंग के गुर सिखाते राममोहन शर्मा

- न्यूज़ एंकर राम मोहन शर्मा ने पत्रकारिता संस्थान के छात्रों को दिया प्रशिक्षण

- पत्रकारिता संस्थान, आईआईसी एवं हुनरबाज क्लब ने किया संयुक्त आयोजन

झांसी, 26 फरवरी (हि.स.)। देश के प्रतिष्ठित समाचार चैनल के न्यूज एंकर राम मोहन शर्मा ने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के छात्रों को न्यूज एंकरिंग पर प्रशिक्षण प्रदान किया। इसके पूर्व बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय ने उनका विश्वविद्यालय परिसर में स्वागत किया एवं विश्वविद्यालय की उपलब्धियां व आगामी कार्य योजनाओं के संबंध में चर्चा की।

राम मोहन शर्मा ने बताया कि उनकी शिक्षा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के बीबीसी कॉलेज से हुई है एवं विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले कलरव कार्यक्रमों में प्रतिभागी के रूप में कई पुरस्कार जीतने का अवसर मिला। यहीं से समाचार जगत में न्यूज एंकरिंग को करियर बनाने की प्रेरणा मिली। आज बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की प्रगति को देखकर उन्हें बहुत ही हर्ष हो रहा है। हाल ही में विश्वविद्यालय को नैक ए प्लस सर्टिफिकेट एवं इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम जुड़ने की उपलब्धि पर प्रशंसा जाहिर की।

पत्रकारिता संस्थान की मीडिया लैब में आयोजित एक दिवसीय न्यूज एंकरिंग कार्यशाला में छात्रों के साथ संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि छात्रों को अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व दोनों पर कार्य करने की आवश्यकता है। यह अध्ययन एवं अपनी कमियों को सुधारने का समय है। आज जिस प्रकार की सुविधा मीडिया लैब में उपलब्ध है ऐसी अनेकों विश्वविद्यालय एवं बड़े संस्थानों में नहीं है। छात्र इन संसाधनों का उपयोग कर अपनी नई पहचान बना सकते हैं।

उन्होंने बताया कि खबरें ऑन एयर रहते वक्त तथ्यों की स्पष्टता आवश्यक है। अवसर की प्रतीक्षा न करते हुए हमें हमेशा तैयार रहना चाहिए। पता लगा जब जीवन में अवसर मिला तब हमारी तैयारी ही अधूरी थी। नियमित अध्ययन नियमित अभ्यास एवं नियमित जीवनचर्या से किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त की जा सकती है। प्रियांशु शंखवार, श्वेता सिंघवानी, घनेंद्र सिंह, पंजाब सिंह, आशुतोष नायक आदि छात्रों के अनेक प्रश्नों का उत्तर उन्होंने दिए। सभी छात्रों को न्यूज़ एंकरिंग कार्यशाला के प्रमाण पत्र वितरित किए।

स्वागत उद्बोधन कार्यशाला संयोजक डॉ कौशल त्रिपाठी ने एवं आभार उमेश शुक्ल ने व्यक्त किया। इस अवसर पर विभाग समन्वयक डॉ जय सिंह, डॉ राघवेंद्र दीक्षित, डॉ अभिषेक कुमार, डॉ बृजेश दीक्षित, गोविंद यादव, ऋतिक पटेल, देवेंद्र सिंह उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर