वाराणसी में 2 व 3 मार्च को आयोजित होगी पूर्व सैनिकों की रैली

प्रयागराज, 26 फरवरी (हि.स.)। 39 जीटीसी वाराणसी की ओर से आस-पास के जिलों में बसे भूतपूर्व सैनिकों के लिए 2 और 3 मार्च को 39 जीटीसी के नम्बर 2 फुटबॉल ग्राउंड में एक वेटरन्स रैली का आयोजन किया जा रहा है। इस रैली में बड़ी संख्या में भूतपूर्व सैनिकों के शामिल होने की सम्भावना है।

यह जानकारी रक्षा मंत्रालय के विंग कमांडर एवं मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी समीर गंगाखेडकर ने सोमवार को दी। उन्होंने बताया कि यह रैली वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, जौनपुर, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, मऊ और बलिया में रहने वाले भूतपूर्व सैनिकों के लिए आयोजित की जा रही है। भारतीय सेना को अपने भूतपूर्व सैनिकों पर गर्व है जो एक प्रेरणा और मार्गदर्शक बल है।

विंग कमांडर ने बताया कि इस रैली के आयोजन का मुख्य लक्ष्य पूर्व सैनिकों को राज्य और केंद्र सरकार द्वारा उनके कल्याण के लिए नियोजित विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत कराना है। विभिन्न सेना एजेंसियों और राज्य प्रशासन से उनकी समस्याओं पर ध्यान देने और उन्हें तेजी से निपटारा करने के लिए बूथों की स्थापना की जा रही है। इसके अतिरिक्त, प्रिंसिपल कंट्रोलर डिफेंस अकाउंट्स (पेंशन), डिफेंस पेंशन डिस्बर्समेंट ऑफिस, डिफेंस पेंशन कॉन्टैक्ट सेंटर और रिकॉर्ड ऑफिस द्वारा पेंशन सम्बंधित मुद्दों के लिए कियोस्क स्थापित किए जा रहे हैं। यह रैली सैनिकों और पूर्व सैनिकों के साथ-साथ पूर्व सैनिकों और नागरिक समाज के बीच मजबूत सम्बन्धों का निर्माण करेगी।

उन्होंने कहा कि सैनिक, जिन्होंने अपने जीवन के प्रमुख समय में देश के लिए लड़ाई लड़ी, दूर की सीमा चौकी में सेवा की, चाहे वह रेगिस्तान की चिलचिलाती गर्मी हो या सियाचीन के बर्फीले तूफ़ान और जिन्होंने मातृभूमि के लिए सब कुछ बलिदान करने में संकोच नहीं किया, उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है। आज, जब उन्होंने अपनी वर्दी उतार दी है, तो एक राष्ट्र और एक समाज के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि हम उनकी देखभाल करें और भारतीय सेना हमेशा इसमें अग्रणी रहती है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/दिलीप

   

सम्बंधित खबर