आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने किया विधानसभा कूच, कार्य बहिष्कार की चेतावनी

- सरकार पर आंगनबाड़ी का शोषण करने का आरोप

- आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने मांगों को लेकर बुलंद की आवाज

देहरादून, 26 फरवरी (हि.स.)। आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सहायिका, मिनी कर्मचारी के बैनर तले सैकड़ों आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने सोमवार को प्रदेश अध्यक्ष रेखा नेगी के नेतृत्व में विधानसभा कूच किया और अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद की। साथ ही सरकार को मांगें अनदेखी न करने की चेतावनी दी।

प्रदेश अध्यक्ष ने मिनी आगनबाड़ी उच्चीकरण का जिओ शीघ्र जारी करने को लेकर सरकार पर आंगनबाड़ी का शोषण करने का आरोप लगाया। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने कहा कि जब सरकार हमारी मांगें नहीं मानेगी, तब तक हम लोग पोषण ट्रैक्टर, बीएलओ का काम नहीं करेंगे। यही नहीं, उत्तराखंड के सभी केंद्रों में कार्य बहिष्कार एवं तालाबंदी की भी चेतावनी दी। इस दौरान प्रदेश संगठन मंत्री मीनाक्षी रावत, प्रदेश महामंत्री रंजीता, अरोड़ा प्रदेश उपाध्यक्ष विमला पनेरु, प्रदेश मीडिया प्रभारी सुनता भट्ट आदि थे।

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की प्रमुख मांग-

न्यूनतम मजदूरी को देखते हुए 600 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 18000 रुपये मानदेय किया जाए। सीनियरिटी के आधार पर 15 वर्ष पूरे होने पर प्रतिवर्ष सबका मानदेय बढ़ाया जाए। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सेवानिवतृत्ति पर पांच लाख रुपये देने का प्रावधान रखा जाए। जो बहनें इंटर पास हैं और सीनियर होने के उपरांत उनको 50 वर्ष पूरे होने पर उनकी मानदेय वृद्धि की जाए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गोल्डन कार्ड जारी किए जाएं।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर