खांकरा से डुंगरीपंथ के बीच पांच किमी एस्केप टनल का ब्रेक थ्रो

- ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना में मिली बड़ी उपलब्धि

रुद्रप्रयाग, 21 मई (हि.स.)। केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजक्ट ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना में अब एक और एस्केप टनल का ब्रेक थ्रो हुआ है। खांकरा से डुंगरीपंथ के बीच पैकेज 7ए में लगभग पांच किमी की एस्केप टनल का ब्रेक थ्रो हो चुका है। यह पैकज 7ए परियोजना का सबसे पहला ब्रेक थ्रो हुआ।

वरिष्ठ महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि पहाड़ में रेल दौड़ने का सपना जल्द धीरे-धीरे साकार होता जा रहा है। उन्होंने बताया कि 125 किमी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना में एक के बाद एक टनल तैयार हो रही है। गत सोमवार को एक और बड़ी एस्केप टनल का ब्रेेक थ्रो किया गया। पैकज 7ए में आरबीएनएल अंतर्गत कार्य कर रही मैक्स एचईएस की टीम ने लगभग पांच किमी की ऐस्केप टनल का ब्रेक थ्रो किया।

बतादें कि ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बीच 9 पैकेज में कार्य चल रहा है। पैकज-7ए पर ही सबसे पहले 2.0 किमी की एस्केप एवं मेन टनल का ब्रेक थ्रो किया था और अब दूसरी एस्केप 5.1 किमी का ब्रेक थ्रो हुआ है। उन्होंने बताया कि 7.096 किमी टनल का निर्माण कार्य बहुत तेजी से चल रहा है। एस्केप टनल पर ब्रेक थ्रो हो चुका है। मेन टनल का ब्रेक थ्रो जल्द ही हो जाएगा।

मैक्स इंफ्रा आई प्रालि कंपनी के एचआर राजेंद्र भंडारी ने बताया कि आरबीएनएल, जिला प्रशासन के साथ ही स्थानीय जनता के सहयोग से इतनी तेजी से कार्य कर पा रहा है और पूरा प्रयास किया जा रहा है जल्द से जल्द परियोजना तैयार हो और जनता को इसका लाभ मिले।

हिन्दुस्थान समाचार / रोहित

/प्रभात

   

सम्बंधित खबर