जिला चिकित्सालय की अतिक्रमण से मुक्त कराई भूमि का 5 माह बाद भी सदुपयोग नहीं

-मलबा नहीं हटा, रास्तों में कई मीटर मलबा पटा, सफाई नहीं हो रही, स्ट्रीट लाइटें भी नहीं जल रहीं

नैनीताल, 28 फ़रवरी (हि.स.)। जिला प्रशासन ने पिछले वर्ष सितंबर माह में बीडी पांडे जिला चिकित्सालय की चार्टन लॉज क्षेत्र की भूमि से अतिक्रमण हटाया था, लेकिन 5 माह बाद भी प्रशासन व बीडी पांडे जिला चिकित्सालय इस भूमि का कोई सदुपयोग नहीं कर पाये हैं।

उल्टे यहां काफी सारी समस्याएं उत्पन्न हो गयी हैं। यहां मलबा जैसे का तैसा पड़ा है। कई भवन अभी भी आधे टूटे पड़े हैं। रास्ता नहीं बना है। रास्ते पर सीवर लाइन थी। वह कई मीटर मोटे मलबे से दब गयी है। इस कारण तब से सीवर लाइन की सफाई नहीं हो पा रही हैं। फलस्वरूप पिछले 1 माह से अधिक समय से सीवर लाइन उफनाई हुई है। इससे सीवर की गंदगी नैनी झील की ओर जाते हुए रोपवे स्टेशन के पास के आवासीय क्षेत्र में फैल गयी है। इससे बीमारियों का खतरा भी उत्पन्न हो गया है। स्थानीय लोगों के साथ रोपवे में आने वाले सैलानी भी दुर्गंध झेल रहे हैं। बच्चे, बुजुर्ग सभी रास्ते में फैली सीवर को कूदकर पार करने को मजबूर हैं।

दूसरी ओर जल संस्थान, बीडी पांडे जिला चिकित्सालय व लोक निर्माण विभाग पैसा न होने की बात कर रहे हैं। सीवर लाइन को साफ करने के लिये सबसे पहले लाइन के ऊपर पड़ा मलबा जेसीबी से हटाये जाने की जरूरत है। नगर पालिका की ओर से क्षेत्र में सफाई कार्य यह भवन टूटने के बाद से नहीं हो रही है।

नगर पालिका ने स्ट्रीट लाइटें भी तब लाइनें टूट जाने के बाद से ठीक नहीं करायी हैं। इस कारण क्षेत्र में शाम ढलने के बाद अंधेरा और इस कारण भी लोगों द्वारा यहां फेंकी जा रही गंदगी आदि की कई सारी समस्याएं व्याप्त हो गयी हैं। क्षेत्रवासियों ने इस मामले की शिकायत डीएम वंदना सिंह से भी की है। इस पर डीएम ने संज्ञान लेकर समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर