नो सिंगल यूज प्लास्टिक अभियान, निगमकर्मियों ने बांटे जूट के थैले,पर्यावरण प्रदूषण के बढते खतरे को बताया

पलामू, 28 फ़रवरी (हि.स.)। मेदिनीनगर नगर निगम ने बुधवार की शाम पर्यावरण सुरक्षा अभियान चलाया, जिसमें नगरनिगम अंतर्गत सभी दुकानदारों और फुटपाथी बिक्रेताओं व अन्य सभी विक्रेताओं को प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी। साथ ही जूट से बने थैला एवं कागज का ठोंगा वितरित किया गया। बता दें कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक और उससे संबंधित निर्मित सभी सामग्रियों को पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टिकोण से प्रतिबंधित किया गया है। सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर समय समय पर कार्रवाई भी की जाती रही है।

इस बीच नगर निगम के सिटी मैनेजर सतीश कुमार, प्रधान लिपिक धीरज कुमार, जमादार इश्तेयाक शाह एवं विष्णु राम सहित अन्य शामिल थे। सिटी मैनेजर ने बताया कि शहरी क्षेत्र में कचहरी चौक से जूट से बने थैला एवं कागज का ठोंगा वितरण कार्यक्रम की शुरूआत की गई। इसके बाद कोऑपरेटिव चौक, सद्वीक चौक, छहमुहान, सब्जी मंडी एवं अन्य जगहों पर किया गया।

एक दुकानदार को पांच जूट के झोले एवं पांच ठोंगा दिया गया और नियमित इसी तरह के बैग में सामान खरीदने पर देने की सलाह दी गई, ताकि प्लास्टिक से पर्यावरण प्रदूषण के बढते खतरे को कम किया जा सके। करीब तीन घंटे तक अभियान चलाकर लोगों को नो सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर जागरूक किया गया। सिटी मैनेजर ने कहा कि प्रतिबंधित प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर पर्यावरण (रक्षा) अधिनियम 1986 के तहत एक लाख तक जुर्माना एवं पांच वर्ष कारावास का सजा का प्रावधान है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर