प्रदेश के कई शहरों में आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि संभव

जयपुर, 28 फ़रवरी (हि.स.)। नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से 1-2 मार्च को प्रदेश के 24 से अधिक शहरों में आंधी-बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बीकानेर,जोधपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग आंधी-बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते है। मौसम साफ रहने से खिली तेज धूप के चलते प्रदेश के अधिकांश शहरों के दिन के पारे में बढ़ोतरी तो वहीं रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई। दिन के पारे में 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी और रात के पारे में 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने पांच जिलों के लिए ऑरेंज तो 18 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। उधर, बारिश-ओलावृष्टि के बाद चली उत्तरी सर्द हवा से राजस्थान में रात का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। प्रदेश के 11 शहरों का रात का पारा 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। उत्तरी हवा चलने से राज्य के अधिकांश शहरों में गलन और ठिठुरन बढ़ गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 1-2 मार्च को राज्य के कुछ भागों में तीव्र मेघ गर्जन, आंधी-बारिश की संभावना है। इसके प्रभाव से 01-02 मार्च के दौरान बीकानेर,जोधपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने और हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। कुछ स्थानों पर बारिश के दौरान 30 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है। 3 मार्च से राज्य के अधिकांश भागों में पश्चिम विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होने से मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

जयपुर में दिन का पारा बढ़ा और रात का पारा गिरा

जयपुर के दिन के पारे में बढ़ोतरी तो वहीं रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई। दिन के पारे में 2 डिग्री बढ़ोतरी तो वहीं रात के पारे में भी 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 27.3 और न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री दर्ज किया गया। मंगलवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 25.2 और सोमवार को न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री दर्ज किया गया था। बुधवार को दिनभर तेज धूप खिली। हालांकि इस दौरान हल्की हवाएं चली। डूंगरपुर, बाड़मेर, जालौर और फलौदी का दिन का पारा 30 पार पहुंच गया। वहीं 31.8 डिग्री के साथ फलौदी दिन और 17 डिग्री के साथ डूंगरपुर की रात सबसे गर्म रही। करौली का रात का तापमान 6.9 डिग्री दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर