प्रधानमंत्री के नेतृत्व में रक्षा क्षेत्र में आयातक से निर्यातक देश बना भारत : शेखावत

जोधपुर, 13 मार्च (हि.स.)। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और नेतृत्व में भारत आज रक्षा क्षेत्र में आयातक नहीं, निर्यातक देश की श्रृंखला में आकर खड़ा हुआ है। जोधपुर में लोकसभा चुनाव को लेकर बिछी चौसर के सवाल पर उन्होंने कहा कि चौसर बिछी है तो आगे चलेगी।

बुधवार शाम शेखावत दिल्ली से जोधपुर पहुंचे। एयरपोर्ट पर मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने कहा कि देश का स्वदेशीकरण से सशक्तीकरण हुआ है। भारत किसी समय रक्षा उत्पादों के सबसे बड़े आयातक देश के रूप में पहचान रखता था, लेकिन प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन और नेतृत्व में आमूलचूल परिवर्तन से एक तरफ भारत के रक्षा उत्पादों के निर्माण को प्राइवेटाइज किया गया, निजी क्षेत्र के साथ जोड़ा गया। भारत के ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड की जो यूनिट्स लगभग डिफॉल्ट हो गई थी, उनको रिवाइव किया गया। उनको सात बड़ी वर्ल्ड क्लास कंपनीज में कन्वर्ट किया गया।

शेखावत ने कहा कि लगभग 85 प्रतिशत तक आयुद्ध का स्वदेशीकरण किया गया है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को मल्टी बिलियन कंपनी के रूप में स्थापित किया गया है। भारत में निर्मित मिसाइल से लेकर बुलेटप्रूफ जैकेट्स तक जिस तरह से काम किया गया, उसका परिणाम यह हुआ है कि भारत आज आयातक नहीं, निर्यातक देश की श्रृंखला में आकर के खड़ा हुआ। उन्होंने कहा कि निश्चित ही इसके कारण भारत की सैन्य शक्ति में इजाफा हुआ है। अभी जिस तरह की परिस्थितियां रूस-यूक्रेन युद्ध में देखी गईं, उससे साफ है कि रक्षा आपूर्ति में आत्मनिर्भरता देश की सुदृढ़ता, सशक्तीकरण और सीमाओं को सुरक्षित बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इन आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए दूरदर्शी निर्णय लिए गए, उसका प्रभाव आज दिखाई देता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक दिन पहले पोकरण में प्रधानमंत्री जी की उपस्थिति में सेना की तीनों विंग्स ने अपने स्वदेशी आयुद्ध और प्रणालियों का ऐसा प्रदर्शन किया, जिसको देखकर देश ही नहीं, दुनियाभर में लोग चमत्कृत और हतप्रभ थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर