चुनाव प्रचार के लिए राजनैतिक दलों को लेनी होनी अनुमति, उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

देहरादून, 14 मार्च (हि.स.)। जिला निर्वाचन अधिकारी (टिहरी गढ़वाल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की रिटर्निंग आफिसर) सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में गुरुवार को देहरादून के समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों व निर्वाचन अधिकारियों केे साथ बैठक हुई।

निर्वाचन अधिकारी ने आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत निर्वाचन की घोषणा के तत्काल बाद जनपद में प्रभावी आदर्श आचार संहिता का अनुपालन करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के उपरांत प्रचार-प्रसार सामग्री, प्रचार स्थल एवं स्टार प्रचारकों के लिए सूचना देने के साथ राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप अनुमति लेना आवश्यक है।

निर्वाचन प्रक्रियाओं की विस्तार से दी जानकारी

आदर्श आचार संहिता के नोडल अधिकारी मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम ने राजनितिक दलों के प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के उपरांत की जाने वाली गतिविधि, अनुमति एवं राजनैतिक जुलूस, रैली, स्टार प्रचारक आदि की सूचना अथवा अनुमति तथा आदर्श आचार संहिता के प्राविधानों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इसके उपरांत नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण मुख्य कोषाधिकारी ने निर्वाचन के दौरान खोले जाने वाले प्रतिनिधियों के बैंक खाते, खाता मिलान आदि प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से बताया।

एफएसटी, एसएसटी एवं वीवीटी टीम सक्रिय रखने के निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिका ने ऋषिपर्णा सभागार कलेक्टेट से एआरओ के साथ वर्चुअल बैठक कर आदर्श आचार संहिता के दौरान किए जाने वाले कार्यों, तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को परखा। संबंधित एआरओ से उनके विधानसभा अंतर्गत एफएसटी, एसएसटी एवं वीवीटी टीमों को सक्रिय रखने के निर्देश दिए। निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एआरओ सी-विजिल एप को मॉनिटर करें।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए ग्राउंड स्तर पर कार्य करने के निर्देश

नोडल अधिकारी स्वीप मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान ने ऋषिपर्णा सभागार में समस्त एआरओ के साथ वर्चुअल बैठक कर बूथवार मतदान प्रतिशत लक्ष्य निर्धारित करने व मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए ग्राउंड स्तर पर कार्य करने तथा जागरूकता गतिविधि संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल टीम तथा वॉलिंटियर्स के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक कर मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। न्यून मतदान वाले बूथ पर विशेष फोकस करते हुए प्रभावी जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/प्रभात

   

सम्बंधित खबर