उत्तराखंड में नए युग का व्यवसाय चलाने की तैयारी

- देहरादून के सहसपुर क्षेत्र में स्किल हब की स्थापना

- प्रदेश के 24 आईटीआई में उच्च प्रशिक्षण ले सकेंगे छात्र

देहरादून, 15 फरवरी (हि.स.)। कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने गुरुवार को कहा कि देहरादून के सहसपुर क्षेत्र में स्किल हब की स्थापना की गई है। इसमें प्रथम चरण में पांच सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त काशीपुर में इलेक्ट्रिकल सेक्टर, हरिद्वार में प्रोडक्शन एवं मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में सेंटर आफ एक्सीलेंस की स्थापना की जा चुकी है। इससे उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को उच्च श्रेणी की कंपनियों में 24 से 25000 रुपये प्रतिमाह वेतन मिल रहा है। वहीं इंडस्ट्री 4.0 के अंतर्गत 13 संस्थाओं का चयन किया गया है। इसमें नए युग के व्यवसायों को चलाया जाना है।

कैबिनेट मंत्री गुरुवार को आईटीआई नियोजन पत्र वितरण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। मंत्री ने बताया कि विश्व बैंक पोषित उत्तराखंड वर्कफोर्स डेवलपमेंट परियोजना के अंतर्गत राज्य के 24 आईटीआई का चयन किया गया है। इसमें अत्याधुनिक मशीनों, उपकरणों की व्यवस्था की जा रही है। सिविल वर्क का कार्य किया जा रहा है। सभी संवर्गों के कार्मिकों को उच्च प्रशिक्षण के लिए व्यवस्था की जा रही है। मंत्री ने बताया कि आठवीं पास छात्र अब दो वर्ष के आईटीआई का प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत 10वीं के समतुल्य तथा 10वीं पास छात्र आईटीआई करने के उपरांत 12वीं पास के समतुल्य माने जाएंगे। हाल ही में इसका शासनादेश भी जारी किया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि 15 जुलाई 2023 को विश्व युवा कौशल दिवस पर कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग तथा अशोक लीलैंड लिमिटेड पंतनगर के मध्य एमओयू हुआ था। इसके अंतर्गत 1000 युवाओं को प्रतिवर्ष अशोक लीलैंड पंतनगर में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग कराई जाएगी। यह प्रक्रिया तीन वर्षों तक चलेगी। इसी क्रम में गत पांच महीनों में साझा कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्य संस्थाओं तथा सुदूरवर्ती आईटीआई में अप्रेंटिस चयन ड्राइव का आयोजन किया गया। ड्राइव में 833 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया। इसमें 298 अभ्यर्थियों का चयन अशोक लीलैंड ने किया। 298 में से 202 अभ्यर्थियों ने ज्वाइन किया। वर्तमान में 180 अभ्यर्थी अशोक लीलैंड पंतनगर में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/प्रभात

   

सम्बंधित खबर