जम्मू-कश्मीर के लिए एक महत्वपूर्ण दिन

पीओजेके, पश्चिमी पाकिस्तान के विस्थापित परिवारों और कश्मीरी प्रवासी परिवारों के 350 युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय उद्यम शुरू करने हेतु वित्तीय सहायता प्रदान की गई

जम्मू 14 मार्च 2024-विस्थापित और प्रवासी समुदायों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए, जम्मू-कश्मीर सरकार ने पीओजेके, पश्चिमी पाकिस्तान और कश्मीरी प्रवासी परिवारों के विस्थापित परिवारों के 350 युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय उद्यम शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की।

इस ऐतिहासिक कार्यक्रम की अध्यक्षता कन्वेंशन सेंटर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने की। इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा, "यह जम्मू-कश्मीर के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। पीओजेके, पश्चिमी पाकिस्तान के विस्थापित परिवारों और कश्मीरी प्रवासी परिवारों को आज दी गई वित्तीय सहायता से उन्हें अपने सपनों को साकार करने और समुदाय में उद्यमशीलता संस्कृति को प्रज्वलित करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, विशेष शासन शिविर के दौरान, विभिन्न सरकारी विभागों, जिला उद्योग केंद्रों, केवीआईबी, जेएंडके मिशन यूथ ने जेएंडके बैंक और राहत एवं पुनर्वास विभाग के सहयोग से जनपहुंच कार्यक्रम चलाया और अपना खुद का व्यवसाय उद्यम शुरू करने और समाज को योगदान देने के इच्छुक युवाओं तक पहुंचे।

उपराज्यपाल ने यूटी में एक प्रगतिशील उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में यूटी प्रशासन के संकल्प पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा "उद्यमिता युवाओं के लिए केवल आजीविका का साधन नहीं है, बल्कि उनकी आकांक्षाओं और सपनों को पूरा करने का एक शक्तिशाली साधन है। जम्मू-कश्मीर सरकार युवाओं के भविष्य को सशक्त बनाने के लिए कौशल विकास और उद्यमिता अवसर के लिए सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।" उपराज्यपाल ने युवाओं, विशेषकर विस्थापित और प्रवासी समुदायों की लड़कियों से आगे आने और सरकार की स्वरोजगार योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया।

उन्होंने कश्मीरी प्रवासियों और पीओजेके और पश्चिमी पाकिस्तान के विस्थापित परिवारों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए एक समर्पित पहल ‘सेवा से स्वाभिमान‘ के लिए जम्मू-कश्मीर बैंक की भी सराहना की।

स्वरोजगार पहल में महत्वपूर्ण योगदान हेतु विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।

 इस अवसर पर विक्रमजीत सिंह आयुक्त सचिव उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, बलदेव प्रकाश एमडी और सीईओ जेएंडके बैंक, अरविंद कारवानी राहत और पुनर्वास आयुक्त (प्रवासी), वरिष्ठ अधिकारी, प्रमुख नागरिक और लाभार्थी उपस्थित थे।

   

सम्बंधित खबर