पश्चिमी राजस्थान के आठ जिलाें में इस बार नहीं होगी पानी की समस्या- कन्हैयालाल चौधरी

बीकानेर, 15 मार्च (हि.स.)। राजस्थान के जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि इस बार इंदिरा गांधी नहर बंदी नहीं होगी। इससे बीकानेर सहित पश्चिमी राजस्थान के दस जिलों में पीने के पानी की समस्या नहीं होगी और किसानों को भी सिंचाई के लिए पानी मिलता रहेगा। पत्रकारों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि ऐसा लोकसभा चुनाव के कारण नहीं, बल्कि तेज गर्मी में आम आदमी की जल समस्या को देखते हुए किया गया है। इंदिरा गांधी नहर बंदी नहीं होने से बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अनूपगढ़, चूरू, नागौर, जैसलमेर, जोधपुर तक पीने के पानी का संकट इस बार नहीं होगा। वहीं किसानों को सिंचाई का पानी मिलता रहेगा।

जलदाय मंत्री शुक्रवार को पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के किसानों को नहर बंदी के कारण समस्या होती है। ऐसे में फिलहाल नहर बंदी नहीं की जा रही है। इसके लिए केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आदेश जारी कर दिया हैं। लोकसभा चुनाव के कारण नहर बंदी नहीं करने के सवाल पर मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं है। पिछली सरकार ने ऐसे कोई प्रबंध नहीं किए कि नहर बंदी के दौरान आम जनता को तकलीफ न हो। हम पहले जनता के लिए व्यवस्था करेंगे, इसके बाद ही नहर बंदी होगी। पांच साल में सही इंतजाम नहीं किए गए।

मंत्री कन्हैयालाल ने कहा कि पिछले 10 साल में 40 से ज्यादा सिंचाई योजनाएं अमल में आई है। आने वाले समय में हमारे हिस्से का जो पानी पाकिस्तान जा रहा है, उसे भी रोकने की कोशिश होगी। हमारी डबल इंजन की सरकार है, जो काम कर रही है। दुर्भाग्य है कि पिछले पांच साल की सरकार ने कोई काम नहीं किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर