टाउनशिप में हर आय वर्ग की आवासीय जरूरतों का रखा गया है ध्यान

पूजन करते सीएम योगी आदित्यनाथ पूजन करते सीएम योगी आदित्यनाथ पूजन करते सीएम योगी आदित्यनाथ पूजन करते सीएम योगी आदित्यनाथ पूजन करते सीएम योगी आदित्यनाथ पूजन करते सीएम योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर, 15 मार्च (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की 1878 करोड़ रुपये की 76 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जीडीए ने 174 एकड़ में आवासीय टाउनशिप राप्तीनगर विस्तार तथा 33 एकड़ में स्पोर्ट्स सिटी का प्रोजेक्ट बनाया है। टाउनशिप में हर आयवर्ग की आवासीय जरूरतों के हिसाब से प्रावधान किए गए हैं।

इसमें अल्प आय वर्ग के लिए 60 वर्गमीटर के 184 भूखंड, एमआईजी के 75 वर्गमीटर के 213 भूखंड, 200 से 250 वर्गमीटर के 345 और 250 वर्गमीटर के एचआईजी के 557 भूखंड होंगे। इसके साथ ही ईडब्ल्यूएस, एलआईजी के लिए बहुमंजिला भवन होगा। एमआईजी और एचआईजी श्रेणी के भवनों के लिए ग्रुप हाउसिंग के दो भूखंड, व्यावसायिक श्रेणी के 46 भूखंड, जनसुविधा दुकानों के लिए 7 भूखंड रहेंगे। स्कूल के लिए दो तथा हॉस्टल के लिए चार, क्लिनिक के लिए 5, हॉस्पिटल के लिए दो, होटल एवं मल्टीप्लेक्स के लिए एक-एक, भूखंड होंगे। प्रोजेक्ट में मल्टीलेवल पार्किंग, कम्युनिटी सेंटर, फायर स्टेशन, पुलिस चौकी और पार्क के लिए भी भूखंडों का प्रावधान किया गया है। जबकि स्पोर्ट्स सिटी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम, फुटबाल ग्राउंड, टेनिस कोर्ट, कबड्डी मैदान, वॉलीबाल कोर्ट, एथलेटिक्स ट्रैक, मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और शूटिंग रेंज की व्यवस्था रहेगी।

शिलान्यास और लोकार्पण हुए

गोरखपुर के मानबेला में हुई विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यासों और लोकार्पणों से गोरखपुर के विकास को गति दे गये।

इनका हुआ शिलान्यास

- राप्तीनगर विस्तार टाउनशिप एवं स्पोर्ट्स सिटी, लागत 1799 करोड़ रुपये।

- वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला में महंत अवेद्यनाथ ज्ञान विज्ञान पार्क की स्थापना - लागत 17.21 करोड़ रुपये।

- मेडिकल रोड पर चरगांवा के करीमनगर चौराहे को जोड़ने के लिए स्मार्ट सड़क - लागत 13.47 करोड़ रुपये।

- वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के अनुरक्षण और रामगढ़ताल में क्रीड़ा गतिविधियों के संचालन से जुड़े कार्य - लागत 10 करोड़ रुपये।

इनका हुआ लोकार्पण

- सिविल लाइंस में सिटी मॉल के सामने गोरखपुर हाट - लागत 1.78 करोड़ रुपये।

- सोनबरसा में स्मार्ट स्कूल एवं ग्राम पंचायत भवन - लागत 3.60 करोड़ रुपये।

- नया सवेरा पर फूड जोन (120 कियोस्क) - लागत 2.04 करोड़ रुपये।

- 42 प्राथमिक/पूर्व माध्यमिक विद्यालयों का कायाकल्प

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. आमोदकांत /मोहित

   

सम्बंधित खबर