एनएसएस स्वयंसेवकों ने विशेष शिविर के तीसरे दिन किया रक्तदान

-अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने स्वयंसेवकों को आपदा प्रबंधन के बताए नियम

हरिद्वार, 16 मार्च (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय इकाई चार के एनएसएस स्वयसेवकाें ने 13 मार्च से चल रहे विशेष शिविर के अंतर्गत तीसरे दिन की शुरुआत योग से की।

इसके बाद स्वयंसेवकों के एक दल ने सफाई कर श्रमदान किया। इस दौरान एक रक्तदान शिविर का आयोजित किया गया, जिसमें कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मयंक पोखरियाल सहित 13 स्वयंसेवकों ने रक्तदान किया। स्वयंसेवक अंकित, विवेक, मेहुल गिरी, सुधांशु, अमोल शुक्ला, प्रांजल ,दिलखुश, बिकास कुमार पंडित ने श्रमदान करते हुए गोबर और मिट्टी मिलाकर खाद तैयार की।

बौद्धिक सत्र के दौरान आपदा प्रबंधन एवं आकस्मिक सेवा पर विशेष व्याख्यान आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में हरिद्वार के अग्निशमन अधिकारी भगवती प्रसाद पुरोहित ने स्वयवकों को आपात स्थिति में क्विक रिस्पॉन्स की महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने आग बुझाने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले सिलेंडर की विस्तृत जानकारी साझा की।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के शुभम गौतम, विश्वास, मोहित शांडिल्य, उमेर ने प्रेरक कविता पाठ, देशभक्ति गीत, लक्ष्य गीत की प्रस्तुति दी। इस दौरान जिला समन्वयक डॉ. एसपी सिंह ने शिविर का निरीक्षण किया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मयंक पोखरियाल ने निरीक्षण पर पहुंचे अधिकारी को विभिन्न कार्यक्रमो की जानकारी दी। सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन स्वयंसेवक संजीव कुमार एवम अयान ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर