बुकरू चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल 30 मार्च से: जवाहर कला केन्द्र में होगा आयोजन

जयपुर, 17 मार्च (हि.स.)। बच्चों की दुनिया अनोखी होती है। नौनिहालों के मन के कोरे कैनवास पर रचनात्मक रंगों से कलात्मक विधाओं के चित्र उकेरे जा सकते हैं, इससे ही तैयार होंगे भविष्य के कलाकार। अनूठे ढंग से बच्चों को किताबों और साहित्य से जोड़ने के लिए जवाहर कला केन्द्र की ओर से 30 से 31 मार्च को दो दिवसीय बुकरू चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है।

प्रमुख शासन सचिव कला, साहित्य, संस्कृति, पर्यटन एवं पुरातत्व विभाग गायत्री राठौड़ ने बुकरू के पोस्टर का विमोचन किया। इस दौरान जवाहर कला केन्द्र की अतिरिक्त महानिदेशक प्रियंका जोधावत और वरिष्ठ लेखाधिकारी चेतन कुमार शर्मा भी मौजूद रहे। बुकरू विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ चुका है। बुकरू ने 2017 में लंदन बुक फेयर के नेशनल एक्सीलेंसी अवॉर्ड्स में लिटरेरी फेस्टिवल अवॉर्ड अपने नाम किया है।

फेस्टिवल में देशभर से लेखक, चित्रकार, कहानीकार, क्राफ्टमैन हिस्सा लेंगे। 27 वक्ता 50 से अधिक सत्रों में बच्चों से रूबरू होंगे। इस बार वर्कशॉप, स्टोरी टेलिंग, नाटक और क्राफ्ट से जुड़े सेशंस होंगे। बच्चों के साथ-साथ पेरेंट्स को भी विशेषज्ञों से मुखातिब होने का अवसर मिलेगा। इस दौरान अलग-अलग विषय पर आधारित मशहूर लेखकों की किताबें भी उपलब्ध रहेंगी।

गौरतलब है कि यह बुकरू का चौथा संस्करण जवाहर कला केन्द्र में होने जा रहा है। 2016, 2017, 2019 में क्रमशः: 23, 17 और 25 वक्ताओं ने हिस्सा लिया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर