भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने व्हाइट नाइट कोर बैटल स्कूल, भालरा में संयुक्त प्रशिक्षण शुरू किया

जम्मू, 19 मार्च (हि.स.)। जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने और शांति को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, भारतीय सेना ने जम्मू और कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त प्रशिक्षण गतिविधियाँ शुरू की हैं, जिनका उद्देश्य तालमेल, अंतरसंचालनीयता बढ़ाना और प्रत्येक क्षेत्र के लोकाचार और संस्कृति के साथ-साथ शक्तियों को समझना है।

डोडा के भालरा में स्थित व्हाइट नाइट कोर बैटल स्कूल में, 62 पुलिस उपाधीक्षकों और 1042 प्रशिक्षु पुलिस उप निरीक्षकों (पीएसआई) परिवीक्षाधीनों के एक नए बैच ने सेना और पुलिस प्रशिक्षकों की निगरानी में अपना प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। इस बैच में 19 महिला डीएसएसपी और 109 महिला पीएसआई शामिल हैं।

प्रशिक्षण पूरा होने पर पुलिस कर्मियों को भारतीय सेना के अनुभव से काफी लाभ मिलेगा और इससे उन्हें प्रचलित सुरक्षा परिदृश्य में कार्यों को बेहतर तरीके से समझने और करने में मदद मिलेगी। प्रशिक्षण से सुरक्षा बलों के भीतर सहयोग को भी बढ़ावा मिलेगा।

यह संयुक्त प्रशिक्षण पहल न केवल जम्मू और कश्मीर पुलिस के साथ उत्तरी कमान और व्हाइट नाइट कोर के बीच स्थायी साझेदारी को रेखांकित करती है, बल्कि एक सुरक्षित और समृद्ध जम्मू और कश्मीर के उनके साझा दीर्घकालिक दृष्टिकोण को भी दर्शाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर