भोपाल: अब क्यूआर कोड,यूपीआई एवं यूटीएस एप से ले सकेंगे जनरल टिकट

भोपाल, 20 मार्च (हि.स.)। राजधानी के मुख्य स्टेशन पर जनरल (अनारक्षित) टिकट का भुगतान अब क्यूआर कोड से किया जा सकेगा। इसके लिए भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफोर्म नम्बर एक के काउंटर नम्बर दो पर क्यूआर कोड स्कैनिंग डिवाइस लगाई है। इससे यात्रियों को डिजिटल भुगतान की आसान सुविधा मिल रही है। यह कदम डिजिटल इंडिया के उद्देश्य को बढ़ावा देगा और कैश लेस लेनदेन में मदद करेगा।

रेलवे द्वारा बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार भोपाल मंडल के सभी रेलवे स्टेशन पर आरक्षित एवं अनारक्षित टिकटों के लिए यूपीआई आईडी के माध्यम से भुगतान की सुविधा उपलब्ध है, इसके साथ ही भोपाल मंडल पर यूटीएस ओन मोबाइल एप्प के माध्यम से टिकट बुक करके लाइन में लगने के झंझट से मुक्ति पा सकते हैं। आर-वालेट से भुगतान करने पर तीन प्रतिशत अतिरिक्त बोनस भी मिलेगा|

स्टेशन पर स्थापित एटीवीएम मशीन से भी क्यूआर कोड एवं आर-वालेट के माध्यम से भुगतान कर जनरल (अनारक्षित) टिकट प्राप्त किया जा सकता है।वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने बताया कि क्यूआर कोड,यूपीआई एवं यूटीएस ओन मोबाइल एप से यात्रियों को तीव्र भुगतान की सुविधा तो मिलेगी ही साथ ही चेंज/ खुल्ले पैसे आदि की दिक्कतों से भी राहत मिलेगी। सभी यात्रिओं से अनुरोध है की क्यूआर कोड,यूपीआई एवं यूटीएस ओन मोबाइल एप से जनरल (अनारक्षित) टिकट बनाने की सुविधा का लाभ उठायें और अपनी यात्रा को सुगम बनाएं।

हिन्दुस्थान समाचार/ केशव दुबे/मुकेश

   

सम्बंधित खबर