ग्वालियरः खादय विभाग की टीम ने किया शासकीय उचित मूल्य की दुकान का औचक निरीक्षण

- दुकान प्रबंधक के खिलाफ होगी आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई

ग्वालियर, 20 मार्च (हि.स.)। नियमित रूप से शासकीय उचित मूल्य की दुकान न खोलना जय महावीर उपभोक्ता भंडार के प्रबंधक को भारी पड़ने जा रहा है। लक्ष्मण तलैया शिंदे की छावनी स्थित इस उचित मूल्य की दुकान के प्रबंधक व सेल्समेन के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है। यह जानकारी बुधवार को जनसम्पर्क अधिकारी हितेन्द्र सिंह भदौरिया ने दी।

उन्होंने बताया कि कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देश पर गई खादय विभाग की टीम ने बुधवार को इस उचित मूल्य की दुकान का औचक निरीक्षण किया। जाँच दल को देखकर सेल्समेन सह प्रबंधक भाग खड़ा हुआ। टीम द्वारा विधिवत पंचनामा बनाकर दुकान के प्रबंधक के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

ज्ञात हो जिला प्रशासन को शिकायत प्राप्त हुई थी कि शासकीय उचित मूल्य की दुकान (जय महावीर उपभोक्ता भंडार) नियमित रूप से नहीं खुलती है। इस वजह से उपभोक्ताओं को राशन मिलने में कठिनाई आ रही है। कलेक्टर रुचिका चौहान ने इस शिकायत को गंभीरता से लिया और खादय विभाग की टीम को मौके पर भेजकर जॉच कराई है।

लगभग 300 लिटर गुड़ लहान सहित अवैध मदिरा जब्त

जिले में लोकसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से अवैध शराब के निर्माण, परिवहन और बिक्री पर कड़ाई से अंकुश लगाने के मकसद से जिले में विशेष मुहिम चलाई जा रही है। इस कड़ी में कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देश पर गए आबकारी विभाग के दलों ने छापामार कार्रवाई कर प्लेन मदिरा के 126 पॉव, 20 लीटर हाथ भट्टी मदिरा व 12 केन बीयर तथा लगभग 300 लिटर गुड़ लहान जब्त किया है। साथ ही आबकारी अधिनियम की धारा 34 (1) सहित अन्य प्रावधानों के तहत 6 प्रकरण दर्ज कर विवेचना में लिए गए हैं।

जनसम्पर्क अधिकारी भदौरिया ने बुधवार को बताया कि बीते रोज विभाग के छापामार दलों ने आबकारी वृत डबरा व भितरवार के अंतर्गत चाँदपुर, हरिपुरा तथा सांखनी इत्यादि ग्रामों के विभिन्न संदिग्ध डेरों पर औचक कार्रवाई की गई। साथ ही विभिन्न ढबों पर मदिरा बेचने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई। इसके अलावा कंपोजिट मदिरा दुकान रोशनी घर में निर्धारित दर से कम दर पर मदिरा बेचने का प्रकरण दर्ज किया गया है। कार्रवाई के लिए गए दल में आबकारी कंट्रोलर सुनील दत्त, उपनिरीक्षक रवि शंकर यादव, मोनिका पाठक व निधि गुप्ता सहित आबकारी विभाग के आरक्षक शामिल थे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर