बलौदाबाजार : मुख स्वास्थ्य दिवस पर लोगों को दी गई दाँतों व मसूड़ों के सुरक्षा की जानकारी

बलौदाबाजार, 21 मार्च (हि.स.)। मुँह की गंदगी और सफाई में किसी भी प्रकार की लापरवाही किसी बड़ी बीमारी को आमंत्रित कर सकती है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमपी महिस्वर के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया भर में करोड़ों लोग मुँह से जुड़ी बीमारियों से प्रभावित हुआ करते हैं। ऐसे में मुँह की सेहत को महत्व देते हुए हर वर्ष विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

इस वर्ष विश्व मुख दिवस का थीम है ए हैप्पी माउथ, इज़ ए हैप्पी बॉडी। इस अवसर पर जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं आयुष्मान आरोग्य मंदिरों पर लोगों के मुख का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया ,साथ ही मुख से संबंधित समस्याओं के लिए आवश्यक उपचार भी किये गए। लोगों को दाँतों और मसूड़ों की देखभाल के सम्बंध में भी बताया गया। इस अवसर पर अम्बुजा सीमेंट फाउंडेशन के सहयोग से ग्राम देवरानी,मोपर,पौसरी,रवान के प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में 449 बच्चों के मुँह की जांच की गई जिसमें से 93 बच्चों में दाँतों,मसूड़ों की समस्या पाई गई जिसका उपचार शुरू किया गया।

इस अवसर पर जिला अस्पताल में सिविल सर्जन डॉक्टर राजेश कुमार अवस्थी की उपस्थिति में अस्पताल के चिकित्सा स्टाफ के लिए इस बाबत एक परिचर्चा भी रखी गई ,जिसमें दाँतों की सेहत के संबंध में दंत चिकित्सक डॉ गौतम ने कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की।

राष्ट्रीय मुख स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. रोशन देवांगन ने बताया कि मुँह की सेहत के लिए जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दंत चिकित्सक पदस्थ हैं। इन केंद्रों पर दाँत की सफाई, कृत्रिम दांत, रूट कैनाल, कैविटी फिलिंग इत्यादि सेवाएं मरीजों को प्रदान की जाती हैं इसके अतिरिक्त यहां मुँह के कैंसर की भी स्क्रीनिंग होती है। किसी भी प्रकार की आवश्यकता होने पर सम्पर्क किया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ गायत्री प्रसाद

   

सम्बंधित खबर