पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण राजस्थान में होली के बाद दोबारा बारिश का अलर्ट

जयपुर, 22 मार्च (हि.स.)। राजस्थान में होली के त्योहार के बाद एक फिर मौसम बदल सकता है। एक नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण कुछ जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं। अभी राजस्थान में गर्मी के तेवर तीखे होने लगे हैं। दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। पश्चिमी राजस्थान में दिन में पारा लगभग 40 डिग्री सेल्सियस को छूने के करीब पहुंच गया है। पूर्वी इलाकों में भी पारे में हुई बढ़ोतरी ने गर्मी के मौसम का अहसास करा दिया है। मौसम विभाग ने अगले तीन चार दिन बाद उत्तरी इलाकों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है। इसके चलते प्रदेश के उत्तर पूर्व और पश्चिम के कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में 26-27 मार्च को कुछ जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। अप्रैल के पहले सप्ताह में दिन के तापमान में एक दो डिग्री तक बढ़ोतरी होने के आसार हैं। विक्षोभ के असर से फिलहाल प्रदेश में दिन और रात में पारा सामान्य या उसके आस पास रहने का पूर्वानुमान है जिसके चलते फिलहाल अप्रैल माह के प्रथम पखवाड़े में भीषण गर्मी का जोर कम रहने की संभावना है। कल सबसे ज्यादा गर्मी बाड़मेर में रही, जहां पारा 39.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले दो-तीन दिन में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है। पश्चिमी जिले बाड़मेर में कल दिन में झुलसा देने वाली गर्मी रही। आसमान साफ रहने से तेज धूप रही और हल्की गर्म हवा चली। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक धुलंडी तक यहां तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है। बाड़मेर के अलावा कल जैसलमेर में तापमान 38.4, जालोर में 38, फलोदी में 37.4 और जोधपुर में 37.1 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

जयपुर समेत कई इलाकों में विंड पैटर्न में हो रहे बदलाव के असर से रात के तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई है। अब भी कई जिलों में रात में पारा सामान्य या उससे कम रहने पर लोगों को गर्मी से फिलहाल राहत महसूस हो रही है। हवा की दिशा में हो रहे बदलाव के असर से जयपुर में बीती रात पारा 19.6 डिग्री रहा वहीं शहर के अधिकतम तापमान में आंशिक गिरावट हुई।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर