लोकसभा चुनाव: मतदान जागरूक के लिए जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक

जगदलपुर, 22 मार्च(हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदान में शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को आयोजित जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप कार्यक्रम प्रकाश सर्वे ने कहा कि स्वीप गतिविधियों के माध्यम से अधिकाधिक मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। इस दिशा में कम मतदान वाले मतदान केन्द्रों के जगहों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाने पर ध्यान केंद्रित किया जाए। वहीं युवा मतदाताओं को मतदान में अधिक से अधिक सहभागिता निभाने हेतु प्रोत्साहित करने कॉलेज, पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें। वहीं दिव्यांग और तृतीय लिंग मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करने प्रेरित किया जाए। बैठक के अंत में उपस्थित सभी लोगों द्वारा सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ ली गई।

उन्होंने मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत शहरी क्षेत्र सहित ग्रामीण इलाकों में मतदाता जागरूकता रैली, नुक्कड़ नाटक,गीत-प्रहसन इत्यादि गतिविधियों का आयोजन किये जाने कहा। साथ ही कॉलेज, पॉलटेक्नीक तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पोस्टर, चित्रकला, रंगोली, निबंध-भाषण प्रतियोगिता आयोजित किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्टोरेट, शहीद पार्क,संजय मार्केट तथा साप्ताहिक हाट-बाजारों में ईव्हीएम प्रदर्शन एवं नुक्कड़ नाटक, गीत-प्रहसन के जरिए मतदाता जागरूकता हेतु व्यापक प्रयास करने की आवश्यकता बताई।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप कार्यक्रम प्रकाश सर्वे ने मतदाता जागरूकता अभियान को सभी सहभागिता से बेहतर ढंग से संचालित किये जाने पर बल देते हुए कहा कि बीते विधानसभा चुनाव के दौरान स्वीप कार्यक्रम में सभी लोगों ने अच्छा कार्य किया है, अब लोकसभा निर्वाचन में भी सभी लोगों के सक्रिय भूमिका के जरिए इसे और बेहतर करेंगे। उन्होंने मतदाता जागरूकता अभियान में स्काउट-गाइड तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के कैडेटों को जोडऩे कहा। साथ ही बार एसोसिएशन, रोटरी क्लब, बस्तर चेम्बर आफ कॉमर्स तथा विभिन्न समाजसेवी संगठनों का ज्यादा से ज्यादा सहयोग लेकर शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान में सहभागी बनाने कहा।

बैठक में नगर निगम आयुक्त हरेश मण्डावी ने शासकीय कर्मचारियों के आवासीय क्षेत्रों सहित निजी हाउसिंग सोसायटी के मतदाताओं को मताधिकार का उपयोग करने हेतु मोटिवेट करने पर जोर देते हुए ईव्हीएम प्रदर्शन तथा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने की जरूरत बताई। उन्होंने मतदाता जागरूकता अभियान में स्थानीय हल्बी एवं गोंडी बोली में नुक्कड़ नाटक और गीत-प्रहसन प्रस्तुति देने के लिए पूरी तैयारी किये जाने कहा। इस दौरान अवगत कराया गया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े महिला समूहों की दीदियों द्वारा क्लस्टर स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम से ग्रामीण मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही उल्लास साक्षरता केन्द्रों में नव साक्षरों को मतदान करने प्रेरित किया जा रहा है।

इस अवसर पर सहायक नोडल अधिकारी स्वीप शरदचन्द्र गौर, जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, स्कूल, कॉलेज के प्राचार्य व नोडल अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, तृतीय लिंग के प्रतिनिधि मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर