अब संस्कृत भाषा में भी छात्र बनायेंगे वीडियो, रील व ब्लॉग

लखनऊ, 04 जुलाई (हि.स.)। गोमती नगर स्थित केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित पञ्चदिवसीय संस्कृत वी-लॉग कार्यशाला में संस्कृत के विद्यार्थियों ने न्यूज एंकरिंग के अलावा वीडियो,रील व ब्लॉग बनाने का तरीका सीखा। अब संस्कृत भाषा के विद्यार्थी संस्कृत भाषा में वीडियो,रील व ब्लॉग बनाकर भारतीय संस्कृति का प्रचार प्रसार करेंगे।

चौथे दिन विभिन्न प्रान्तों से आये हुये उन सभी प्रतिभागियों से एक-एक करके कार्यशाला में पढ़ाये गये विषयों में रुचि एवं कौशल का भी परीक्षण किया। जिसमें लखनऊ परिसर के छात्र सौरभ मिश्र ने स्वयं बनाये हुये संस्कृत के चैनल के सन्दर्भ में वी लाग कार्यशाला की महत्ता को बताते हुये कहा कि यदि यह कार्यशाला पूर्व में आयोजित की गयी होती तो हम अपना चैनल और बेहतर बना पाते।

भोपाल परिसर के छात्र जयसागर ने कहा सभी डिजिटल मीडिया का ज्ञान आज संस्कृत भाषा में हो रहा है। इसके लिए केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय को हम सभी धन्यवाद देते हैं। शृंगेरी परिसर से आये हुये राजेश्वर ने कार्यशाला के पञ्चदिवसीय होने का क्षोभ प्रकट किया और कहा इस प्रकार की ज्ञानवर्धिनी कार्यशाला के लिए 10 दिन भी कम पड़ेगा।

इसी प्रकार सभी छात्रों ने अपने अनुभव को व्यक्त किया। सभी प्रतिभागियों के विचारों को सुनकर कुलपति ने भविष्य में और विस्तार रूप में कार्यशाला कराये जाने की बात करते हुये सभी को साधुवाद दिया और यह भी कहा कि सभी लोग अपने गांव,क्षेत्र,विश्वविद्यालय के परिसर अथवा प्राध्यापकों के लिए गुरुपूर्णिमा पर वी-लाग एवं रील बनायें।

लखनऊ परिसर के निदेशक प्रो.सर्वनारायण झा ने कुलपति के द्वारा छात्रों के उत्साहवर्धन एवं मार्गदर्शन की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुये सभी को एक साथ मिलकर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठतम अधिकरी (पीआरओ) प्रो.अजय मिश्र ने केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय को अधिक दूरगामी बताते हुये (जंगल में नाचा मोर) इस कहावत के स्पष्टीकरण में वी-लाग कार्यशाला के माध्यम से हमें मोर के नृत्य को देख पाना सम्भव हो सकता है और आने वाले समय में केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की आवाज पूरी दुनिया में पहुंचेगी।

कार्यशाला की समन्वयक डा.अमृता कौर ने सभी प्रतिभागियों के लिए गणमान्य अतिथियों से संस्कृत वी-लाग बनाने की प्रेरणा मिलती रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/राजेश

   

सम्बंधित खबर