ट्रांसजेंडरों के हित में कार्य करने वाले क्षेत्रों में 22 लोग होंगे सम्मानित

-महाकुम्भ में शामिल होंगे बड़ी संख्या में ट्रांसजेंडर : लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी

प्रयागराज, 23 मार्च (हि.स.)। द नेशनल ट्रांसजेंडर अवार्ड का आयोजन दिल्ली के ललित होटल में दो अप्रैल को 11 बजे से होने जा रहा है। इसमें देश के प्रत्येक राज्य में किन्नर-ट्रांसजेंडर के हित में (सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक) कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रसिद्ध अभिनेत्री जरीन खान हैं एवं अध्यक्षता किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी महाराज करेंगे। कार्यक्रम के संयोजक सोशल एक्टिविस्ट आर्यन हैं।

आर्यन ने बताया है कि यह तीसरा द नेशनल ट्रांसजेंडर अवार्ड है। लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मा सलमा खान मुम्बई को तथा 10 लोगों को पाथ ब्रेकर अवार्ड प्रदान किया जाएगा। किन्नरों के उत्थान के लिए एम्स, यूएनडीपी, यूएन एड्स, अति, पूना वाला, रैकेट एसोसिएशन फॉर ट्रांसजेंडर हेल्थ इज इंडिया और नैको हैं।

उन्होंने बताया कि किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी की माता स्व. श्रीमती विधा अवार्ड दो उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को प्रदान किया जाएगा। इसमें दिल्ली की डॉ बेला शर्मा और मुम्बई की डॉ पद्मा अय्यर हैं। ट्रांस लायसेंव अवार्ड हिन्दुस्तान लि, गोदरेज, लवली प्रो को प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 3 अप्रैल को ट्रांसजेंडर विजिबिलिटी डे का आयोजन किया गया है, जबकि 4 अप्रैल को नेशनल नेटवर्क फार ट्रांसजेंडर पर्सन की वार्षिक बैठक यूएन हाउस में होगी। बैठक की अध्यक्षता किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर करेंगे।

किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर ने बताया कि द नेशनल ट्रांसजेंडर अवार्ड में शामिल हो रहे देश के बड़ी संख्या में ट्रांसजेंडरों को अगले वर्ष जनवरी माह में संगमनगरी में लगने वाले विश्व प्रसिद्ध महाकुम्भ में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया जाएगा। जिससे बड़ी संख्या में किन्नर-ट्रांसजेंडर शामिल होकर सनातन धर्म के सबसे बड़े और विश्व प्रसिद्ध आयोजन को सफल बनायें। उन्होंने कहा कि महाकुम्भ के मेलाधिकारी विजय किरन आनंद के नेतृत्व में महाकुम्भ की व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू हो गयी है। उन्होंने कहा कि महाकुम्भ के दौरान श्रद्धालुओं, स्नानार्थियों, कल्पवासियों और संत-महात्माओं की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/राजेश

   

सम्बंधित खबर