औली को हरा-भरा बनाने में जुटे स्थानीय पर्यटन व्यवसायी

इस वर्ष पांच हजार एक सौ पौधा लगाने की मुहिम शुरू

औली (जोशीमठ), 2 जुलाई (हि.स.)। सरकार की अनदेखी के बाद स्कीइंग प्रेमियों के लिए प्रसिद्ध औली की हरियाली लौटाने की मुहिम एक बार फिर शुरू हो गई है। औली को अपने पुराने स्वरुप में लौटाने की इस मुहिम को जन सहभागिता के साथ स्की एन्ड माउन्टनेरिंग एसोसिएशन उत्तराखंड ने जीएमवीएन, चियर लिफ्ट प्रोजेक्ट, स्थानीय पर्यटन व्यवसाइयों के सहयोग से आगे बढ़ाने की पहल की है। इस क्षेत्र में इस वर्ष पांच हजार एक सौ पौधा लगाने की मुहिम शुरू हो चुकी है।

स्कीइंग एन्ड माउन्टनेरयिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय भट्ट ने बताया कि सहयोगियों के साथ विचार विमर्श कर औली को संवारने व उसका बुग्याली स्वरुप पुनः लौटाने का प्रयास शुरू किया है। इस मुहिम के परवान चढ़ने के बाद शीतकाल में स्कीइंग स्लोप पर लम्बे समय तक बर्फ टिकी रहेगी और अप्रैल के महीने में खिलने वाले बुराँस का भी पर्यटक दीदार कर सकेंगे। ऐसा होने पर स्थानीय गाइड के रूप में युवाओं को रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि औली की हरियाली लौटाकर पुनः बुग्याल का स्वरुप मिलता है तो निश्चित ही शीतकाल के साथ ग्रीष्मकाल मे भी औली पर्यटकों से गुलजार रहेगी और पर्यटन व्यवसाय में भी आशातीत वृद्धि होगी।

उन्होंने बताया कि स्कीइंग एन्ड मॉन्टनेयरिंग एसोसिएशन उत्तराखंड ने जीएमवीएन, चियर लिफ्ट प्रोजेक्ट, स्थानीय पर्यटन व्यवसायियों को साथ लेकर वृहद पौधारोपण की मुहिम की है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष पांच हजार एक सौ पौधों का रोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके तहत अब तक डेढ़ हजार पौधों का रोपण किया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि विश्वविख्यात हिम क्रीड़ा केन्द्र के रूप में देश दुनिया के पर्यटकों के औली आकर्षण का केन्द्र है। वर्ष 2010 सैफ गेम्स से पूर्व औली में विश्वस्तरीय स्कीइंग स्लोप तैयार करने के लिए बुग्याल व पेड़ पौधों को भी क्षति पहुंचाई गई थी। यहां विश्वस्तरीय स्कीइंग स्लोप पर सैफ गेम्स के अलावा कई बार नेशनल विंटर गेम्स भी हुए लेकिन औली को हरा भरा बनाने की दिशा में सोचा तक नहीं गया। स्लोप तैयार करने के लिए जब औली बुग्याल को उजाड़ा जा रहा था, तब यह तर्क भी दिया गया कि पूरे स्लोप पर विदेशी घास बिछाकर पुनः बुग्याल का स्वरुप दिया जायेगा और इसकी जिम्मेदारी आईटीबीपी औली को दी गई। प्रयास तो हुए लेकिन न बुग्याल का स्वरुप लौटा न हरियाली। अब स्की एन्ड माउन्टनेरिंग एसोसिएशन की पहल से जोशीमठ व औली के स्थानीय पर्यटन व्यवसायियों, गढ़वाल मंडल विकास निगम सहित अन्य संस्थानों ने औली की हरियाली लौटाने की परिकल्पना को मूर्त रूप देने के लिए वृहद पौधरोपण अभियान का बीड़ा उठाया है।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रकाश कपरूवाण/सुनील

   

सम्बंधित खबर