बाबा विश्वनाथ को चढ़ा मुख्यमंत्री योगी के भेजे फूलों से बना हर्बल गुलाल

वाराणसी, 25 मार्च (हि.स.)। रंगों के पर्व होली पर सोमवार को काशीपुराधिपति के दरबार में खास कचनार वृक्ष के फूलों से बना हर्बल गुलाल चढ़ाया गया। और बाबा के पावन ज्योर्तिलिंग और स्वर्णिम अरघे का इसी हर्बल गुलाल से श्रृंगार किया गया।

मंदिर प्रबंधन के अनुसार राष्ट्रीय वनस्पति अनुसन्धान सस्थान के निदेशक डॉ अजित कुमार शाहनी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को कचनार वृक्ष के फूलों से बना हर्बल गुलाल समर्पित किया। कचनार वृक्ष को रामराज्य के दौरान अयोध्या का राज्य वृक्ष माना जाता था तथा इसको अयोध्या के राज्यध्वज में भी स्थान दिया गया था। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने विभिन्न तीर्थ स्थलों एवं बाबा श्री काशी विश्वनाथ की सेवा में इसे अर्पित करने के लिए भेजा था। खास होली पर्व पर कचनार वृक्ष के फूलों के हर्बल गुलाल से ही बाबा श्री काशी विश्वनाथ का श्रृंगार किया गया।

उधर,मंदिर परिसर में शंकराचार्य चौक में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की ओर से आयोजित रंग पर्व में 'सूखी गुलाल की होली' खेली गई। इसमें न्यास के पदाधिकारियों के साथ मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा,मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और अन्य विशिष्ट जनों ने भी भागीदारी की। पर्व पर आम श्रद्धालु भी बाबा के दरबार में अबीर गुलाल लेकर पहुंचे। पूरे मंदिर परिसर में गुलाल की सुगंध बिखरी रही।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर